Five temple complexes resonated with the cheers of Lord Mahavir, celebrated with pomp
टोंक राजस्थान

भगवान महावीर के जयकारों से गूंजा पांच मंदिर परिसर, धूमधाम से मनाया

टोंक। दिगंबर जैन समाज टोंक द्वारा भगवान महावीर स्वामी का 2549वाँ निर्वाण महोत्सव सोमवार को धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, इस दिन जिले के सभी जैन मंदिरों में भगवान महावीर स्वामी का मोक्ष कल्याणक दिवस मनाते हुए निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया।

समाज के प्रवक्ता राजेश अरिहंत ने बताया कि जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के मोक्ष कल्याणक दिवस पर पुरानी टोंक स्थित पांचो मंदिर में प्रात: भगवान का अभिषेक,शांतिधारा एवं नित्य नियम पूजा की गई

तत्पश्चात आदिनाथ मंदिर, चंद्रप्रभु मंदिर, शांतिनाथ मंदिर, नेमिनाथ मंदिर, पाश्र्वनाथ मंदिर, चंद्र प्रभु नसियां, चेतालय आदि में निर्वाण कांड का पठन करते हुए भक्ति भाव के साथ भजन गाते हुए हर्षोल्लास एवं धूमधाम से बैंड- बाजो के साथ जयकारों के बीच सभी मंदिरों में मोक्ष कल्याणक का लड्डू चढ़ाया गया।

भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण महोत्सव हर्षोल्लास से मनाने के पश्चात दोपहर में गरीब बस्तियों हटवाड़ा रोड,अन्नपूर्णा बाईपास,सवाई माधोपुर चौराहा बाईपास,कामधेनु सर्किल बाईपास,सोहेला कच्ची बस्ती आदि स्थानों पर मिठाई का वितरण समाज के अध्यक्ष रमेश छाबडा,संयोजक अशोक छाबड़ा,समाज सेवी लालचंद पाटनी,समाज सेवी निर्मल सोनी अध्यापक,सह मंत्री प्रदीप सोनी के द्वारा वितरित किया गया एवं ओवर जॉय टीम के द्वारा अनाथ आश्रम में मिठाई के रूप में देसी घी के लड्डुओं का वितरण करवाया गया।

सायंकाल महावीर भगवान के गणधर गौतम स्वामी के केवल ज्ञान की प्राप्ति के उपलक्ष में मां जिनवाणी की पूजा कर घी के दीपक जलाए गएं एवं विनतिया गाई। समाज के अध्यक्ष रमेश छाबड़ा ने कहा कि वर्तमान में संपूर्ण विश्व को भगवान महावीर का जिओ और जीने दो के सिद्धांत का अनुसरण करना चाहिए भगवान महावीर द्वारा बताए पाँच पाप हिंसा, झूठ ,चोरी, कुशील,परिग्रह से मानव को हमेशा दूर रहना चाहिए।

यदि मानव इन पांचो पाप का त्याग कर दे तो उसे मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है। दीपावली के पावन अवसर पर लोगो ने एक-दूसरे को दीपावली पर्व की बधाई दी,युवाओ ने बुजुर्गो के पैर छूकऱ आशीर्वाद लिया महिलाओं ने सामूहिक रूप से दीपक जलाए एवं भगवान महावीर की स्तुति गाकर खुशियां मनाई।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.