जयपुर मैं लकड़ी के गोदाम में भीषण आग,  लोगों ने भागकर बचाई जान – डेढ़ दर्जन दमकलों ने लगाए डेढ़ दर्जन  से अधिक फेरे, तब जाकर आग पर पाया काबू अग्निशमन कर्मचारियों ने मकान में फंसे आधा दर्जन लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला

जयपुर।  जयपुर के रिहायशी इलाके मैं लकड़ी के गोदाम में भीषण आग कोतवाली थाना क्षेत्र  किशनपोल बाजार स्थित खुटेटों का रास्ता में बुधवार देर रात लकड़ी के गोदाम में भीषण आग लग गई। आग ने इतना विकराल रूप धारण कर रखा था कि उसकी लपटों से दो और तीन मंजिला मकानों की छत पर रखी पानी की …

जयपुर मैं लकड़ी के गोदाम में भीषण आग,  लोगों ने भागकर बचाई जान – डेढ़ दर्जन दमकलों ने लगाए डेढ़ दर्जन  से अधिक फेरे, तब जाकर आग पर पाया काबू अग्निशमन कर्मचारियों ने मकान में फंसे आधा दर्जन लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला Read More »

April 19, 2018 2:36 pm

जयपुर।  जयपुर के रिहायशी इलाके मैं लकड़ी के गोदाम में भीषण आग कोतवाली थाना क्षेत्र  किशनपोल बाजार स्थित खुटेटों का रास्ता में बुधवार देर रात लकड़ी के गोदाम में भीषण आग लग गई। आग ने इतना विकराल रूप धारण कर रखा था कि उसकी लपटों से दो और तीन मंजिला मकानों की छत पर रखी पानी की टंकियां तक पिछल गई तथा आस-पड़ोस के मकानों के खिडकी-दरवाजे जल गए तथा उनके कांच फूट गए।

पुलिस, दमकलकर्मियों और स्थानीय लोगों ने मिलकर गोदाम के आस-पास के मकानों से लोगों को बाहर निकाल कर उनकी जान बचाई।  डेढ़ दर्जन दमकलों ने करीब 40-45  फेरे लगाकर आग को काबू पाया। लेकिन गुरुवार सुबह तक रह-रह कर आग भभकती रही। आग को पूरी तरह काबू पाने में करीब छह घन्टे का समय लगा। आग के चलते एक मकान में आधा दर्जन लोग फंस गए। दमकलकर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर मकान में फंसी दो बुजुर्ग महिला व चार लडकियों को सकुशल बाहर निकाला।  आग इतनी तेज थी कि एक किलोमीटर दूर से नजर आ रही थी। गोदाम से निकले धुएं के कारण आस-पास के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। आग के विकराल रूप के चलते आस-पास में रहने वाले लोगों में भय व्याप्त हो गया था। लोग घरों से निकल कर बाहर सड़क पर जमा हो गए।

बच्चे, बुजुर्ग और महिलाओं ने पूरी रात सडक पर बिताई। सुबह होने के बाद भी वे अपने-अपने घरों में जाने में घबरा रहे थे।  रात्रि गश्त पर मौजूद एडीसीपी धर्मेंद्र यादव, सीओ सुमित कुमार ने लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला।  आग की गंभीरता का पता चलने पर डीसीपी नॉर्थ सत्येंद्र कुमार,एसडीआरएफ और सिविल डिफेंस की टीम ने भी दमकलकर्मियों के साथ मोर्चा संभाला। पुलिस के आला अधिकारियों के अलावा एफएसएल की टीम मौके पर पहुंची।

थानाप्रभारी अशोक खत्री ने बताया कि चौड़ा रास्ता निवासी वीरेन्द्र कुमार जैन ने खूटेटों का रास्ते में मूलचंद राधेलाल के नाम की फर्म है। जिसमें वह (टिम्बर्स एण्ड प्लाइवुड) लकड़ी का गोदाम चलाते है। जिसे उन्होंने खूटेटों का रास्ता निवासी प्रेम नारायण पारीक से किराए पर ले रखा है। बुधवार रात गोदाम पर दो चौकीदार मौजूद थे। उन्होंने बताया कि करीब पोने तीन बजे गोदाम से आग की लपटे निकलती दिखाई दी। उन्होंने आग बुझाने का प्रयास भी किया, लेकिन देखते ही देखते आग तेजी से फैल गई। इसके बाद उन्होंने पुलिस और दमकल को फोन पर आग की सूचना दी।

गोदाम के पास रखे वाहन भी जले 

मुख्य अग्निशमन अधिकारी जलज घसिया ने बताया कि आग लकडी के गोदाम में लगी थी । गोदाम में बल्ली-फंटे सहित अन्य लकडी का सामान भरा हुआ था। फिलहाल आग के कारणों का पता नहीं लग पाया है। प्रथमदृष्टया आग का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है और वहीं आग बहुत भीषण थी। गोदाम के आस-पास के मकानों की खिड़कियां, दरवाजे तक जल गए और उनकी छतों पर रखी पानी की टंकियां तक पिघल गई। आग पर काबू पाने के लिए इलाके की लाइट करवाई। उन्होंने बताया कि मकान मालिक के मकान में करीब 50  लोग रहते है। जिसमें से 4-5 बुजुर्ग महिलाएं, किशोरियां और बच्चे भी है। सभी बुरी तरह घबराए हुए थे, सभी को सुरक्षित बाहर निकाला। पड़ोसियों और पुलिसकर्मियों ने भी आस-पास के मकानों को खाली करवाने में मदद की और उन्होंने भी समय रहते लोगों को अपने-अपने घरों से सुरक्षित बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि गोदाम के बाहर खड़ी कार, टाटा ऐस सहित करीब चार दो पहिया वाहन जल गए।  रिहायशी इलाके में गोदाम चल रहा था।

Prev Post

जयपुर में पता पूछने के बहाने पर आठ साल की बालिका का अपहरण का प्रयास - घर से दूध लेने जा रही थी बालिका , सीसीटीवी में कैद हुई वारदात फुटेज के आधार पुलिस बदमाश की तलाश में  जुटी पुलिस 

Next Post

पहले दिये गये कनेक्शन रीफिल नहीं, अब नयों की तैयारी - गहलोत

Related Post

Latest News

दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन मंत्री जी सीएम गहलोत की वार्ता, पशुओं में फैल रहे लंपी स्किन रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण
टोंक में रक्षाबंधन का त्यौहार पर ऐतिहासिक परंपरा जो राजपूत समाज कर रहा हैं, जानें
एसडीएम वर्षा मीणा एवं एसआई गौरव कुमार की सूझबूझ से टला हादसा

Trending News

समीक्षा बैठक में  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया बड़ा फ़ैसला, जानें 
आरक्षण में संशोधन के लिए ओबीसी के लोगों का विरोध-प्रदर्शन, रैली निकाल दी चेतावनी
Rajasthan में 200 पशु चिकित्साधिकारियों व 300 पशुधन सहायकों की होगी अस्थाई भर्ती 
खेल दिवस पर ग्रामीण ओलंपिक का आगाज़, 22 हजार खिलाड़ियों की 126 टीमों मे होगा महामुकाबला

Top News

दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन मंत्री जी सीएम गहलोत की वार्ता, पशुओं में फैल रहे लंपी स्किन रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण
टोंक में रक्षाबंधन का त्यौहार पर ऐतिहासिक परंपरा जो राजपूत समाज कर रहा हैं, जानें
एसडीएम वर्षा मीणा एवं एसआई गौरव कुमार की सूझबूझ से टला हादसा
अब कभी भी खुल सकता है राजनीतिक व संगठनात्मक नियुक्तियों का पिटारा, गहलोत-माकन ने फाइनल किए नाम
वीडियो संदेश के जरिए सीएम गहलोत ने दी रक्षाबंधन की बधाई, राजस्थान को भी आगे बढ़ाने का आह्वान
सीएम गहलोत फिर पहुंचे दिल्ली, उपराष्ट्रपति धनकड़ के शपथग्रहण समारोह में करेंगे शिरकत
आईफ़ोन 14 को लेकर सबसे बड़ी ख़बर ,अब होगा मेड इन इंडिया होगा आई फ़ोन 14, जानें अब क्या होगी इसकी रेट
‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज- चैंपियंस’ राजू श्रीवास्तव को पड़ा दिल का दौरा
मोदी के कार्यकाल में भारत विकास की रफ्तार पकड़ रहा है - घनश्याम तिवाड़ी
जयपुर पुलिस का ये होगा नया प्रतीक चिन्ह ,महानिदेशक पुलिस  एम एल लाठर ने किया अनावरण