राजस्थान की राजधानी जयपुर में नकली देसी घी का कारखाना पकड़ा मालिक गिरफ्तार

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ प्रदेश की राजधानी जयपुर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा विभाग ने छापा मारकर नकली देसी घी का कारखाना पकड़ा है और अधिकारियों ने यहां से करीब 3000 लीटर तैयार नकली देसी घी और बड़ी मात्रा में नकली घी बनाने की सामग्री जिसमे 4 हजार पांच ऑयल तथा खाली डिब्बे बरामद किए हैं इस मामले में पुलिस ने कारखाने के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग को सूचना मिली थी कि शहर के चांदपोल बाजार स्थित मालियों को मेले में नकली घी बनाने का कारखाना संचालित है इस सूचना पर विभाग की टीम पुलिस जाब्ते के साथ सूचना के आधार पर बताए गए जगह पहुंची और छापा मारा तो विभाग के अधिकारी और पुलिस कर्मी भी वहां मौजूद सामग्री को देख कर चौंक गए ।

छापे के दौरान टीम को करीब 3000 लीटर से अधिक नकली घी जो तैयार किया हुआ था मिला तो था करीब 4000 लीटर पानी ऑयल तेल इसमें रिफाइंड और केमिकल शामिल है मिला इसके अलावा सरस, कृष्णा ,महान जैसे नामचीन ब्रांड कंपनी की हूबहू रैपर 1 लीटर 5 लीटर और 15 लीटर 3 जिन पर एक मार्ग का निशान भी लगा हुआ था ।

और यह सामग्री सरस महान कृष्णा के ओरिजिनल ब्रांड जैसी सी मिलती थी इसमें पहचान करना मुश्किल था कि यह नकली है या असली यह देखकर अधिकारी भी रोचक के रह गए प्रारंभिक जांच में पता चला है कि घी बनाने में पाम ऑयल और केमिकल का यूज करके नकली घी तैयार किया जाता था जो कम दर पर बाजार में बेचा जा रहा था।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम