eight tied in the bond of marriage, life's new journey begins, Mewati Rangrej Samaj
जयपुर राजस्थान

निकाह के बंधन में बंधे आठ जोड़ें,जिंदगी का नया सफर शुरू,मेवाती रंगरेज समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन संपन्न

जयपुर। ऑल इंडिया मेवाती रंगरेज समाज का प्रथम सामूहिक विवाह सम्मेलन रविवार को यहां कर्बला में समारोह पूर्वक संपन्न हुआ। जिसमें आठ जोड़ें निकाह के बंधन में बंधे और जिंदगी का नया सफर शुरू किया। रंगरेज वेलफेयर सोसायटी जयपुर के सौजन्य से आयोजित इस विवाह सम्मेलन में जयपुर सहित फरीदाबाद, अलवर, कठूमर, महुआ, छोकरवाड़ा आदि स्थानों से बारातें आई। जिसमें देशभर के मेवाती रंगरेज समाज के वरिष्ठ जन शामिल हुए।

eight tied in the bond of marriage, life's new journey begins, Mewati Rangrej Samaj

सोसायटी के अध्यक्ष मोहम्मद शकील रंगरेज एवं सचिव मोहम्मद रिजवान रंगरेज ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया तथा सभी 8 जोड़ों को सोसायटी की ओर से आवश्यक घरेलू सामान और जरूरत की चीजें मुहैया कराई।मुफ्ती मुमताज अहमद ने सभी 8 जोड़ों को निकाह की रस्म अदा कराई तथा हर एक जोड़ों को साढे 32 तोला चांदी की मेहर के साथ निकाह कुबूल करवाई।

eight tied in the bond of marriage, life's new journey begins, Mewati Rangrej Samaj
सम्मेलन में राजस्थान स्टेट हज कमेटी के चेयरमैन एवं विधायक अमीन कागजी, जयपुर नगर निगम हेरिटेज के डिप्टी मेयर असलम फारुकी, स्थानीय पार्षद मौअज्जम अख्तर हुसैन, नसरीन बानो, सोहेल मंसूरी, सलमान मंसूरी, फारुख खान आदि का सोसायटी के पदाधिकारियों ने माल्यार्पण कर तथा मोमेंटो देकर सम्मान किया।

[शिक्षिका निर्मला गिरफ्तार, जमानत खारिज ,जेल भेजा]

सोसायटी के कोषाध्यक्ष मोहम्मद इकराम रंगरेज ने बताया कि दहेज रूपी थड़ा पर पूर्ण रूप से समाज द्वारा पाबंदी है जिस पर सभी लोग अमल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सोसायटी की ओर से प्रयास कर हर एक जोड़े को सरकार द्वारा निर्धारित अनुदान राशि दिलवाई जाएगी।

हेरिटेज मेयर का मुद्दा भी उठा

मेवाती रंगरेज समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन के दौरान कुछ अतिथियों ने हेरिटेज नगर निगम में मुस्लिम मेयर की मांग को उठाया। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है कि जयपुर नगर निगम हेरिटेज में 31 मुस्लिम पार्षद जीत कर आए हैं। बावजूद इसके ओबीसी महिला वर्ग से किसी मुस्लिम को मेयर नहीं बनाया गया। यह अफसोसनाक बात है।

शिक्षा पर दिया बल 

सम्मेलन में विभिन्न वक्ताओं ने शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि उपस्थित हर एक व्यक्ति यह संकल्प लें कि वह अपने बच्चों को उच्च शिक्षा तथा तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा में अध्ययन के लिए बुलंदियों पर ले जाकर उन्हें नए कीर्तिमान स्थापित करवाने में मददगार साबित होंगे। इस पर सभी परिजनों ने हामी भरी।

[REET – हाईकोर्ट नाराज, चीफ सेक्रेट्री, एसीएस गृह व एसीएस शिक्षा गोयल को नोटिस जारी]

रंगरेज वेलफेयर सोसायटी के सचिव मोहम्मद रिजवान रंगरेज ने समारोह का संचालन किया तथा सभी आगंतुकों एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/