Education Department - Quality education, focus on timely recruitment, laxity in work and complaints are not tolerated - Director Aggarwal
बीकानेर राजस्थान

शिक्षा विभाग- प्रिंसिपल के लिए आज DPC,शिक्षा की और बढते कदम का CM गहलोत करेंगे 11 को शुभारंभ

बीकानेर/ शिक्षा विभाग में प्रिंसिपल पदों के लिए पदोन्नति की प्रक्रिया आज अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग में शुरू हो गई है । दूसरी और विभाग मे शिक्षा के बढते कदम नवाचार का शुभारंभ 11 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे ।

शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल आईएएस ने आज बातचीत के दौरान यह जानकारी देते हुए बताया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट भाषण में 4000 से भी अधिक राजकीय स्कूलों को हायर सेकेंडरी में क्रमोन्नत करने के बाद इसी साल से इसी सत्र मे शुरू करने की तैयारी को लेकर इन स्कूलों में प्रिंसिपल पद के लिए विभागीय साल 2021-22 के लिए 2160 प्रिंसिपल पदों के लिए आज राजस्थान लोक सेवा आयोग( RPSC) मैं पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी यह पदोन्नति की प्रक्रिया मैं आयोग के अध्यक्ष सदस्यगण तथा विभाग की ओर से वे स्वयं भी इस प्रक्रिया में उपस्थित रहेंगे।

इस पदोन्नति प्रक्रिया में प्रधानाध्यापक और व्याख्याताओं को प्रिंसिपल पद के लिए पदोन्नति में शामिल किया गया है ।
निदेशक अग्रवाल ने बताया कि इस पदोन्नति प्रक्रिया के बाद सरकार के दिशा निर्देश पर नवसृजित हाई सेकेंडरी स्कूलों में इसी सत्र में प्रिंसिपल लगाए जाएंगे तथा जो वर्तमान में प्रधानाध्यापक है वह प्रिंसिपल की पदोन्नति प्रक्रिया में जो चयन हो जाएंगे वह प्रिंसिपल बन जाएंगे तथा जो शेष रहेंगे उनको हाई सेकेंडरी स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल पद पर लगाया जाएगा ।

उन्होने बताया की इसके बाद साल 2022-23 के लिए प्रिंसिपल की पदोन्नति हेतु सरकार की गाइडलाइन के तहत प्रस्ताव बनाकर सरकार को स्वीकृति के लिए भेजे जाएंगे और सरकार से स्वीकृति मिलने पर फिर पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

शिक्षा की और बढते कदम का

निदेशक अग्रवाल ने बताया कि विभाग में शिक्षा को लेकर किए जा रहे नवाचार के तहत कार्यक्रम शिक्षा की ओर बढ़ते कदम का शुभारंभ 11 जुलाई को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत करेंगे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम