Join the Swachhata Education Minister of India's first music album, Dr. Kalla inaugurated
जयपुर राजस्थान

शिक्षा विभाग – 90 हजार से अधिक भर्तियां होगी, 1 करोड़ नामाकंन करना होगा – डाॅ .कल्ला

जयपुर/ प्रदेश में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला और शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मुस्तैदी से जुट गए हैं और नए शैक्षणिक सत्र में जहां 1 करोड़ से अधिक का नामांकन करने का लक्ष्य रखा गया है वहीं विभाग में 90000 शिक्षकों की पढ़ते होंगे तथा महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय को ले जाने को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू कर दी गई है।

शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने नए शैक्षणिक सत्र 2023 शुरू होने से पहले शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें लंबित चल रही भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा करने तथा विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में 2000 महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल खोलने 1 साल की अवधि में विभाग में 90000 से अधिक शिक्षकों के पद पर भर्ती करने तथा नामांकन को एक करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है।

समीक्षा बैठक के दौरान राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया। मंत्री कल्ला ने बताया की प्रदेश में 98 लाख से ज्यादा नामांकन हुए है। लेकिन हमें लक्ष्य को बढ़ाते हुए इसे एक करोड़ तक पहुंचना होगा।

उन्होंने कहा की प्रदेश में फ़िलहाल 749 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल स्थापित किये जा चुके है। ऐसे में 2023 शैक्षिणिक सत्र शुरू होने से पहले हमें प्रदेश के गांव और शहरों में 2000 इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने है। इसके साथ ही कल्ला ने इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 10 हजार शिक्षको के पदों पर भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के आदेश दिए। लेकिन जल्दी यह संख्या लाखों में पहुंचेगी ।

इस दौरान शिक्षा मंत्री बीडी. कल्ला ने बताया कि शिक्षा विभाग में दिसम्बर 2018 से अब तक विभाग में 64,706 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी है। जबकि 24,966 पदोन्नतियां की गई हैं। इसके साथ ही शिक्षा विभाग में टीचर्स के 94,845 पदों पर भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं। वहीं प्रारम्भिक शिक्षा के अन्तर्गत 15 हजार 500 पदों पर जिला परिषदों द्वारा मई महीने में ही नियुक्ति कर दी जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम