अजमेर राजस्थान

शिक्षा विभाग – 20 शिक्षकों व कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

ब्यावर / उपखंड अधिकारी राहुल जैन ने उपखंड के तीन विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर संस्था प्रधानों से पोषाहार वितरण व अन्य व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया।

निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी ने क्षेत्र के राजकीय सनातन धर्म उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय पटेल उच्च माध्यमिक विद्यालय, नरसिंहपुरा राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में पोषाहार वितरण कार्यक्रम के तहत खाद्यान्न की स्थिति, वितरण, कॉम्बो पैकेट्स का वितरण, कुक हैल्पर का मानदेय, स्टाॅक रजिस्टर आदि की जांच कर मौके पर मौजूद पोषाहार प्रभारी सहित संस्था प्रधान को स्कूल परिसर में बेहतर साफ सफाई रखने के लिए निर्देशित किया।

निरीक्षण के साथ एसडीएम ने स्कूली प्रधानाचार्यों को नियमित पोषाहार की जांच करने के निर्देश दिए। एसडीएम ने निरीक्षण के दौरान विद्यालय में बच्चों से रूबरू होते हुए।

उनका शैक्षिक स्तर भी जांचा। उपखंड अधिकारी को पाकर बच्चों ने भी ना सिर्फ सवालों के जवाब दिए बल्कि अपनी जिज्ञासाओं से संबंधित सवाल भी पूछे। एसडीएम ने शिक्षकों को शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए भी निर्देशित किया।

साथ ही उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खेलकूद आदि गतिविधियां भी कराना चाहिए, ताकि बच्चे स्वस्थ रहें।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम जैन ने उपस्तिथि पंजिका में हस्ताक्षर नहीं पाए जाने पर राजकीय पटेल उच्च माध्यमिक विद्यालय के 15 तथा राजकीय सनातन धर्म उच्च माध्यमिक विद्यालय के 5 शिक्षको व कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 2 दिन के अंदर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

स्पष्टीकरण न देने की स्थिति में नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने के भी निर्देश जारी किए गए।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम