school
बीकानेर राजस्थान

शिक्षा विभाग- सरकारी स्कूलों में  फ्री ड्रेस योजना खटाई में,कौन सिलेगा एक ड्रेस 87.50 रूपये मे ? स्कूल शुरू लेकिन..

बीकानेर/ सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को स्कूल ड्रेस है फ्री देने की घोषणा खटाई में बढ़ती नजर आ रही है हालात यह है कि नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है और विद्यार्थी स्कूल आने लगे हैं लेकिन अभी तक सरकार द्वारा बदली गई स्कूल यूनिफार्म मैं मैं तो बदलाव हुआ और न ही बदली गई नई यूनिफार्म कवायद हुई है संस्था प्रधान और शिक्षक परेशान है कि कैसे एक यूनिफार्म87.50 रुपए में कैसे खिलाएं और कौन चलेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने व सरकारी स्कूलों के यूनिफॉर्म का रंग बदल दिया था और वर्ष 2021 के भजन घोषणा में घोषणा की थी कि कक्षा पहली से लेकर कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों को दो स्कूल ड्रेस है फ्री में देने की घोषणा की थी 1 जुलाई से नया स्कूल शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है और नई यूनिफार्म नहीं मिलने से विद्यार्थी पुरानी स्कूल यूनिफार्म सरकारी स्कूल आ रहे हैं विद्यार्थियों को नई यूनिफार्म का इंतजार है।
हैं।

 

यूनिफॉर्म का कपड़ा खरीदने के लिए टेंडर हो चुके हैं, लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। इस बीच यूनिफॉर्म तैयार कराने को लेकर शिक्षक सवाल खड़े करने लगे हैं। उनका कहना है कि मात्र 600 रुपए में दो जोड़ी ड्रेस कैसे बन सकती है।

कितने विद्यार्थी है

राज्य में 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के 70.77 लाख बच्चे हैं, जिसमें 34.82 लाग छात्र व 35.95 लाख छात्राओं को सिली हुई यूनिफॉर्म निशुल्क देने का निर्णय किया गया है। उधर, शिक्षक ड्रेस के कपड़े की जगह सिलाई यूनिफॉर्म देने की डिमांड कर रहे हैं। घोषणा के मुताबिक 600 रुपए में दो यूनिफॉर्म देनी है। जिसमें से 425 रुपए कपड़े के और 175 रुपए सिलाई के हैं यानी की एक ड्रेस 87.50 रूपए मे सिलाई करानी है । कपड़े की आपूर्ति को लेकर टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जिसके बाद विद्यालयों में कपड़ा आएगा और सिलाई की राशि विद्यालय प्रबंधन समिति के एसएमसी के खातों में जमा होगी।

अब नई यूनिफार्म कैसी

राज्य सरकार ने पिछले साल ही छात्र-छात्राओं के ड्रेस के कलर में बदलाव किया था। छात्रों को आसमानी रंग की शर्ट व गहरी भूरे रंग की पैंट जबकि छात्राओं को भी उसी रंग की शर्ट या कुर्ता तथा गहरे भूरे रंग की सलवार या स्कर्ट पहननी होगी। गुरुवार को ड्रेस पहनने में छूट रहेगी।

बाजार मे यूनिफार्म सिलाई की क्या दर, सवाल जो

बाजार में एक पेंट शर्ट की सिलाई 600 तथा सलवार – कुर्ता की सिलाई 250 निर्धारित है। 175 रुपए में दो ड्रेस सिलाना संभव नहीं होगा। ऐसै मे।87.50 रुपए मे एक ड्रेस कौन सिलेगा ? ऐसे में अब यूनिफॉर्म की सिलाई कैसे होगी ? कहां होगी ? और कब होगी ? यह से सवाल है जो नई स्कूल यूनिफार्म बच्चों को फ्री में देने की घोषणा को खटाई में डाल रहे हैं।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम