शिक्षा विभाग- शिक्षकों को प्रशिक्षण के झंझट से मुक्ति, शासन सचिव जैन की एक और पहल

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर/ राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को होने वाले प्रशिक्षण के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी इसे यूं कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी कि शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा और वह घर बैठे ही प्रशिक्षण ले सकेंगे।

ऐसा नवाचार और नई पहल हाल ही में पद स्थापित व शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने करने की योजना की कवायद शुरू कर दी है और इसे शीघ्र ही लागू कर क्रियान्वित कर दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग में शासन सचिव के पद पर पद स्थापित होने के बाद नवीन जैन ने एक और पहल में नवाचार करते हुए शिक्षकों को किसान के लिए नया जग डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है ।

जिसके तहत शिक्षा विभाग के सभी प्रशिक्षण मॉड्यूल का वीडियो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड होगा और हर साल एक जैसी छोटे-छोटे प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को अपने स्कूल मुख्यालय से बसों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे और रचना के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा समय की बचत तथा परेशानियों से भी मुक्ति मिलेगी ।

शासन सचिव नवीन जैन की इस नई पहल के तहत विभाग के स्तर पर ऐसे परीक्षण कार्यों की वीडियोस इन हाउस तैयार कर यूट्यूब पर डाले जा सकते हैं ऐसे वीडियोस को शिक्षक आवश्यकता पड़ने पर कभी भी इसे देख सकते हैं इन्हें विद्यार्थियों को भी दिखाया जा सकता है ।

जबकि अभी वह भी आसानी से समझ सकते हैं ऐसे वीडियोस विभाग की स्थाई संपत्ति के तौर पर सालों साल उपयोग में लिए जा सकेंगे और शिक्षक प्रशिक्षण की दूरी को कम करने में सहायक होंगे ।

इसके अलावा राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत राज्य के प्राथमिक और सेकेंडरी सेटअप के सरकारी स्कूलों में आयोजित होने वाले विज्ञान मेले विज्ञान प्रदर्शनी और विज्ञान क्लब जैसी गतिविधियों की समीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी की सोच और अभिरुचि को प्रदर्शित करने के लिए लीक से हटकर प्रयास करने की बात भी शासन सचिव जैन ने कही उन्होंने कहा कि इसके तहत छात्र-छात्राओं को अपने पसंदीदा वैज्ञानिक की जीवनी के बारे में पढ़कर स्वयं का राइटर अर्थात लेख तैयार कर उनकी फोटो के साथ ही स्कूलों के चार्ट लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

इस ज्ञान संचय को सभी विद्यार्थियों के साथ साझा करने के लिए विद्यालयों में 9 बैग डे के दिन ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों के बीच प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाए।

जैन ने विभाग के सभी अधिकारियों से कहां की विज्ञान मेले विज्ञान प्रदर्शनी और विज्ञान क्लब के तहत प्रदेश के स्कूलों में होने वाली गतिविधियों और प्रगति के बारे में शाला दर्पण पोर्टल पर एक लिंक बनाकर इसमें स्कूलों से गतिविधियों का विवरण दर्ज भी निर्देश दिए।

उन्होंने विज्ञान किट एवं गणित किट की अनबॉक्सिंग और उनके प्रयोग के संबंध में भी वीडियो तैयार कराने पर भी अधिकारियों से चर्चा की उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के प्रत्येक लोक से बच्चों का चयन पर उनको अंतर जिला और अंतर राज्य भ्रमण पर ले जाया जाएगा ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम