Jaipur News in Hindi | The teacher forged headmaster's signature
भीलवाड़ा राजस्थान

शिक्षा विभाग- निदेशक अग्रवाल ने CBEO बाल्दी व दोसाया मामले मे मांगी रिपोर्ट, बनाई जांच कमेटी

भीलवाड़ा/ जिले के बनेडा उपखंड के शिक्षा विभाग के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बनेड़ा (CBEO) रामेश्वर लाल बाल्दी और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटडी ( सुवाणा) मामले को शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल (आईएएस) ने गंभीरता से लेते हुए इस मामले में रिपोर्ट मांगते हुए जांच कमेटी बनाने के निर्देश दिए।

विदित है की सुवाणा ब्लॉक मे स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटडी ( सुवाणा) के शिक्षक भगवत सिंह चुंडावत कनिष्ठ सहायक रोहित कुमावत वरिष्ठ अध्यापक गणराज सिंह मीणा सहित स्टाफ के अन्य कार्मिकों ने कल शिक्षा निदेशक माध्यमिक निदेशालय बीकानेर को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भीलवाड़ा के माध्यम से एक शिकायत दी थी । इस शिकायत में बताया गया था कि 19 जुलाई 2022 को एक प्रार्थना पत्र पोर्टल के माध्यम से तत्कालीन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्मा राम चौधरी को प्रस्तुत किया गया था।

जिसमें विद्यालय के शारीरिक शिक्षक भगवत सिंह चुंडावत द्वारा विद्यालय के ही वरिष्ठ अध्यापक संजय दोसाया के खिलाफ जांच हेतु दिया गया था इस पर तत्कालीन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने एक जांच कमेटी गठन कर मुख्य ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी बनेडा (CBEO) रामेश्वर लाल बाल्दी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया जांच कमेटी के प्रभारी CBEO बाल्दी ने जांच प्रक्रिया नहीं अपना कर आपसी समझाइश करवा कर स्वयं समझौता करवा दिया एवं बिना हमारे पक्ष की बात सुने सीबीईओ बाल्दी ने जांच बंद कर दी जो कि न्यायोचित नहीं है।

रिपोर्ट में बताया गया था कि जांच कमेटी के प्रभारी CBEO बाल्दी व जांच कमेटी ने केवल वरिष्ठ अध्यापक संजय दोसाया का पक्ष लेकर समझौता करवा दिया और अब संजय दोसाया इस समझौते से मुकर गया और अभी भी विद्यालय में गाली गलौज कर रहा है जिससे विद्यालय का गरिमामय वातावरण खराब हो रहा है।

वरिष्ठ अध्यापक सजंय दोसाया विद्यालय में विद्यालय समय के दौरान स्टोर रूम में जाकर सिगरेट पीते हैं महिला शिक्षिकाओं को देखकर गाली गलौज करते हैं और उनके सामने रोमांटिक गाने गाते हैं तथा दुर्व्यवहार करते हैं और यह सिलसिला उनका अभी भी जारी है जिससे विद्यालय के छात्र छात्राओं पर गलत प्रभाव पड़ रहा है।

शिकायत रिपोर्ट में इन सभी कार्मिकों ने बताया था कि पूर्व में की गई विभागीय कार्रवाई मे जांच प्रभारी CBEO रामेश्वर लाल बाल्दी ने पक्षपात करने व न्यायपूर्ण जांच नहीं करने से संजय दोसाया ने विद्यालय के सभी स्टाफ का जीना हराम कर रखा है ।

रिपोर्ट मे यह भी बताया था की दोसाया ने 10/9/2022 को सिगरेट पीने के लिए स्टोर रूम की चाबी स्टोर के प्रभारी रोहित कुमावत से मांगी तो कुमावत ने चाबी देने से इंकार कर दिया इस पर दोसाया ने विद्यालय में ही रोहित कुमावत को गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दे डाली और स्कूल की छुट्टी होने के बाद लगातार फोन करता रहा ।

दोसाया प्रधानाध्यापक के कक्ष में जाकर कुर्सी पर बैठकर दूसरी कुर्सी पर टांगे फैलाकर अमर्यादित तरीके से बैठते हुए रोमांटिक गाने गाने लगा और उस समय वहां एक महिला अध्यापिका भी कक्ष में बैठी थी उसके सामने यह घटना घटित हुई वह आए दिन स्टाफ से लड़ाई झगड़ा करता रहता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि विगत 2 माह पूर्व इसी प्रकार वरिष्ठ अध्यापक गणराज सिंह मीणा के साथ भी दोसाया ने जातिगत गाली गलौज की और मारपीट पर उतारू हो गया यही नहीं दोसाया ने स्कूल में क्लास रूम में ब्लैक बोर्ड पर वरिष्ठ अध्यापक गजराज सिंह मीणा के खिलाफ जातिसूचक गालियां लिख कर विद्यार्थियों को सिखाई।

रिपोर्ट में बताया था गया कि संजय दोसाया इससे पहले भी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कान्या खेड़ी में रहते हुए प्रधानाध्यापक के साथ मारपीट की जिसका प्रकरण विचाराधीन है एवं वहां काम करने वाले एक कारीगर जो के अनुसूचित जाति का था जिसके साथ भी मारपीट की जिसकी रिपोर्ट भी थाने में दर्ज हुई थी ।

रिपोर्ट मे बताया गया था की पूर्व में भगवत सिंह चुंडावत शारीरिक शिक्षक द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र पर विभागीय कार्यवाही में जांच प्रभारी CBEO रामेश्वर लाल बाल्दी द्वारा पक्षपात करने न्याय पूर्वक जांच नहीं करने तथा वरिष्ठ अध्यापक संजय दोसाया का पक्ष लेने से दोसाया का विधालय मे आतंक बढता जा रहा है ।

विद्यालय के सभी कार्मिकों ने शिक्षा निदेशक से वरिष्ठ अध्यापक संजय दोसाया के खिलाफ ईमानदार निष्पक्ष अधिकारी से विभागीय जांच करा कार्रवाई करने की मांग की थी

इस संबंध में हमने कल विस्तृत खबर प्रकाशित की थी और इस शिकायत को निदेशालय बीकानेर से शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल (आईएएस) ने गंभीरता से लेते हुए कार्यवाहक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (CDEO) भीलवाडा को आज निर्देशित करते हुए इस मामले में तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगते हुए मामले की जांच कराने के निर्देश दिए।

इनकी जुबानी

शिक्षा निदेशक बीकानेर से मिले दिशा निर्देश के आधार पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटडी( सुवाणा) शारीरिक शिक्षक भगवत सिंह चुंडावत और अन्य स्टाफ के द्वारा वरिष्ठ अध्यापक संजय दोसाया के खिलाफ की गई शिकायत की जांच के लिए एक नई कमेटी बनाई गई है जिसमें सीबीईओ आसींद लोकेश नागला प्रिंसिपल अशोक स्वेल तथा प्रिंसिपल मीना प्रतिहार को शामिल किया गया है और इन्हें जांच करने के निर्देश दिए गए हैं इस जांच रिपोर्ट के बाद सीबीईओ बनेडा रामेश्वर लाल बाल्दी से विभागीय पूछताछ कर रिपोर्ट निदेशालय भेजी जाएगी।

योगेश चन्द्र पारीक
कार्यवाहक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी , भीलवाड़ा

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम