Education Department - Quality education, focus on timely recruitment, laxity in work and complaints are not tolerated - Director Aggarwal
जयपुर राजस्थान

शिक्षा विभाग – अग्रवाल नये शिक्षा निदेशक, 18 को संभालेंगे कार्यभार, विशेष बातचीत

जयपुर/ सरकार ने देर रात जारी की आईएएस की तबादला सूची में कानाराम की जगह गौरव अग्रवाल को नया शिक्षा निदेशक लगाया है ।

Gaurav Aggarwal Tonk District Collector
File Photo – Gaurav Aggarwal

2014 बैच के आईएएस गौरव अग्रवाल बहुत ही जुझारू और महंती तथा देश सेवा के प्रति जज्बा रखने वाले हैं राजस्थान के भरतपुर में जन में गौरव अग्रवाल का एक संक्षिप्त जीवन परिचय।

जीवन परिचय

कठोर परिश्रम एवं आत्मविश्वास का पर्याय है गौरव अग्रवाल. वैसे तो आपने अनेक परिश्रमी लोगो के प्रेरणादायक जीवन यात्रा को पढ़ा होगा लेकिन IAS गौरव अग्रवाल की जीवनयात्रा प्रेरणादायक होने के साथ-साथ बहुत ही दिलचस्प है . 15 अगस्त 1984 को राजस्थान के भरतपुर जिले में जन्मे गौरव अग्रवाल ने 2014 बेंच में सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC) में टॉप कर 1st रैंक हासिल की है. गौरव का जन्म राजस्थान के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ. गौरव बचपन से पढ़ाई में अव्वल तथा मेहनती रहे है.

गौरव अग्रवाल की शिक्षा

गौरव अग्रवाल की प्रारंभिक शिक्षा जयपुर में हुई, इसके बाद उन्होंने देशभर में 45वी रैंक हासिल कर IIT कानपुर में दाखिला लिया, लेकिन बाद में गौरव ने लखनऊ IIM से प्रबंधन का डिप्लोमा लिया. इसके आधार पर उन्हें सिंगापुर में सिटी ग्रुप में एक निवेश बैंकर के रूप में काम मिला, 4 वर्ष नौकरी करने के बाद 2011 में गौरव वापस भारत लौट आये तथा UPSC परीक्षा की तैयारी में जुट गए और पहले प्रयास में ही IPS बन गए और फिर हैदराबाद से ट्रेनिंग करने लगे, परन्तु गौरव IPS की नौकरी से भी संतुष्ट नही थे, उन्होंने UPSC में दूसरे प्रयास की तैयारी में जुट गए और दूसरी बार उन्होंने ना केवल टॉप किया बल्कि चार सालों से चले आ रहे लड़कियों के रुतबे को भी ख़त्म किया. गौरव अग्रवाल ने टॉप करने के साथ ही अपने सपनो को भी पूरा कर लिया ।

गौरव अग्रवाल विदेश में काम तो कर रहे थे लेकिन उनका सपना कुछ और ही था वे अपने देश तथा समाज के लोगो की सेवा करना चाहते थे इसकारण गौरव नौकरी के तीन साल बाद वर्ष 2011 में भारत लौट आए एवं UPSC की परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया. गौरव अपनी मेहनत, आत्मविश्वास, देश सेवा की इच्छा और दृढ़ संकल्प के परिणामस्वरूप पहले ही प्रयास में आईपीएस(IPS) बन गए तथा हैदराबाद में ट्रेनिंग के लिये चुने गए।

हालांकि गौरव इससे भी सन्तुष्ट नही थे वे जनसेवा करना चाहते थे, वे पुलिस सेवा को जनसेवा नही मानते थे इसलिए उन्होंने जनसेवा के उद्देश्य से UPSC परीक्षा में पुनः प्रयास किया अब इस दूसरे प्रयास में गौरव ने पूरे देश मे टॉप किया तथा चार सालों से चली आ रही लड़कियों के टॉप करने की परंपरा को भी तोड़ा । इस प्रकार गौरव अग्रवाल अपने सपनो को साकार करते हुए आईएएस (IAS) बन गए।

नवनियुक्त शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने दैनिक रिपोर्टर्स डॉट कॉम के सीईओ डॉ. चेतन ठठेरा से बातचीत बताया है कि वह नवनियुक्त पद पर सोमवार को कार्यभार ग्रहण करेंगे उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की जा रही योजनाओं और तबादला नीति आदि के क्रियान्वयन पर फोकस रहेगा।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम