जयपुर राजस्थान

परीक्षा में बिठाया डमी अभ्यर्थी, विधायक का भाई सहित दो गिरफ्तार, साथियों की तलाश

जयपुर/ स्टाफ सिलेक्शन कमीशन परीक्षा ऑफ मल्टी टास्किंग स्टॉप (SSC-MTS) परीक्षा में परीक्षा पास कराने के लिए मूल प्रतियोगी की जगह डमी प्रतियोगी बिठाकर परीक्षा पास करवाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए।

पुलिस ने विधायक के भाई सहित दो जनों को गिरफ्तार किया है जबकि अन्य साथियों की तलाश जारी है यह गिरोह अब तक कई परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी बिठाकर परीक्षाएं दिलवा चुका है दमी अभ्यर्थी बिठाने के लिए रोज में बड़ी रकम मूल अभ्यर्थी अर्थात प्रतियोगी से दी जाती है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार जयपुर के शिवदासपुरा इलाके में स्थित आईआईटी (याज्ञवल्य इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी सीतापुरा जयपुर) के परीक्षा केंद्र पर स्टाफ सिलेक्शन कमीशन परीक्षा ऑफ मल्टी टास्किंग स्टाफ (SSC-MTS) का कल पेपर था इस पेपर में मूल प्रतियोगी उमेश पुत्र कंवरपाल मीणा की जगह डमी अभ्यर्थी के रूप में ऋषि कुमार पुत्र सियाराम परीक्षा दे रहा था ।

इसकी भनक मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने परीक्षा देकर सेंटर से निकले ऋषि कुमार और कार में बैठे हरिओम मीणा( निर्दलीय विधायक ओम प्रकाश हुडला) का भाई है इन दोनों को गिरफ्तार कर शिवदासपुरा थाने लाया गया जहां पूछताछ में सामने आया कि नकल गिरोह का सरगना टोडाभीम निवासी कमल कुमार मीणा है ।

कमल नहीं विधायक ओमप्रकाश के भाई हरिओम मीणा से संपर्क किया था और पूछा था कि उसके पास कोई धनी व्यक्ति है जो परीक्षा में बैठ सकता है इसके बाद दोनों के बीच लेनदेन को लेकर सौदा हुआ और दोनों ने मिलकर अभिव्यक्ति की जगह ऋषि कुमार को डमी अभ्यर्थी के रूप में भेजा उसका फोटो प्रवेश पत्र में मूल अभ्यर्थी से मिलता जुलता बना दिया गया।

पूछताछ में आरोपियों ने यही बताया कि अब तक चार जगह पर रेडमी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर चुके हैं पुलिस फरार कमल कुमार मीणा और मुख्य अतिथि सपोटरा निवासी उमेश मीणा की तलाश कर रही है इसके साथ ही पुलिस यह भी पता लगा रही है कि यह दिल कितने में हुई और एक धनी व्यक्ति को बिठाने के लिए कितना पैसा लेते हैं यह पूछताछ के बाद ही खुलासा होगा विदित है कि ओम प्रकाश हुडला दौसा जिले की महुआ विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक हैं और उन्होंने भाजपा की गोलमा देवी को चुनाव मैं मात दी थी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम