भीलवाड़ा राजस्थान

जहाजपुर में मानसून की विदाई के समय हुई बारिश से किसानों को फायदे के साथ हुआ नुकसान भी  

जहाजपुर (आज़ाद नेब) क्षेत्र में मानसून विदाई के समय हुई बरसात से अधिकतर किसानों को फायदा पहुंचा है ओर मौसम की मार झेलनी पड़ी है।

इस समय किसान उड़द की कटाई कर चुके हैं पिछले दो तीन दिनों से मौसम ने करवट बदलने के साथ हुई बरसात से बची कुची किसानों की उड़द की फ़सल ख़राब होने के कगार पर है। बरसात होने से खेतों में कटी हुई फ़सल भीगने से खराबा होना तय है।

पुर्व में हुई लगातार बारिश के चलते पहले ही खरीफ की फसल खराबा हो चुका है। इन दिनों हुई बरसात से बची कुची फ़सल को ख़राब कर दिया।

किसानों के मुताबिक पिछले दिनों मौसम साफ होने की वजह से किसानों ने उड़द की फ़सल की कटाई कर ली थी ओर सूखने के लिए खेतों में फसल को छोड़ रखा था। लेकिन बारिश ने कटी हुई फ़सल को भींगो दिया। जिसके चलते उड़द, तिल, मूंग की फ़सल बर्बाद हो चुकी है।

वहीं दूसरी ओर इस बारिश से अधिकतर किसानों को जबरदस्त आर्थिक फायदा पहुंचाया है पिछले महिनों में लगातार बारिश से फसलें ख़राब हो चुकी थी किसानों ने खेतों को जोत कर रबी की फ़सल की तैयारियां कर रखीं थीं।

किसान सरसों व चना की बुवाई की तैयारी में लगा था। खेतों में नमी नही होने की वजह से हजारों हेक्टेयर भूमि को पानी की आवश्यकता थी। बरसात होने से किसानों को खेतों में अब रेलनी की आवश्यकता नहीं रही जिससे लाखों यूनिट बिजली व डीज़ल एवं समय की बचत होने से करोड़ों रुपए का फ़ायदा पहुंचा है।

Azad Mohammed nab
आज़ाद मोहम्मद नब में दैनिक रिपोर्टर्स के आलावा एडिटर स्मार्ट हलचल, रिपोर्टर HNN news, tv100 के साथ काम करता हू .पत्रकारिता से आमजन की बात प्रशासन तक पंहुचाना मेरा मकसद है . whatsapp 8890400865, 8058220365