Dr. Kriti's hat-trick of child marriage annulled in Limca records
जोधपुर राजस्थान

डॉ.कृति की आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक लिम्का रिकॉर्ड में दर्ज,दो जिलों में तीन साल लगातार आखातीज पर बाल विवाह करवाए निरस्त, लिम्का बुक ने स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में किया शामिल

जोधपुर। अबूझ सावा माने जाने वाले आखातीज पर बाल विवाह करवाने की कायम परम्परा के विपरीत लगातार आखातीज पर बाल विवाह निरस्त करवाने की अनूठी मुहिम चलाने के लिए सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती का नाम अब लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

Dr. Kriti's hat-trick of child marriage annulled in Limca records

डॉ.कृति भारती ने आखातीज पर ही लगातार तीन साल तक दो जिलों में बाल विवाह निरस्त करवाकर ऐतिहासिक हैट्रिक कायम की थी। लिम्का बुक ने डॉ.कृति का नाम स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में शामिल किया है। देश में अब तक केवल डॉ.कृति भारती का नाम ही बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम के लिए सात रिकॉर्ड में दर्ज है।


वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट और बीबीसी 100 वुमन सूची में शुमार डॉ.कृति भारती ने आखातीज पर मासूमों को बाल विवाह की बेडियों से मुक्ति के लिए बाल विवाह निरस्त करवाने के संदेश के साथ अनूठी पहल की थी। अब तक 43 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा चुकी डॉ.कृति भारती ने वर्ष 2015 की आखातीज के मौके पर जोधपुर पारिवारिक न्यायालय से दो नाबालिग जोडों का तीन दिन की प्रक्रिया में बाल विवाह निरस्त करवाया था। इसके बाद वर्ष 2016 में भी आखातीज के मौके पर जोधपुर पारिवारिक न्यायालय में एक जोडे का बाल विवाह निरस्त करवाया।

वहीं वर्ष 2017 में भी आखातीज के मौके पर अजमेर पारिवारिक न्यायालय में बाल विवाह निरस्त करवाया। ऐसे में आखातीज पर लगातार तीन साल बाल विवाह निरस्त करवाने की अनूठी हैट्रिक बनी। डॉ.कृति भारती के बाल विवाह निरस्त के हैट्रिक रिकॉर्ड को अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

लिम्का बुक ने डॉ.कृति का नाम स्पेशल वन टाइम कैटेगरी में शामिल किया। जिससे अब इस रिकॉर्ड के तोडने संबंधी कोई दावा कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। इससे पूर्व भी डॉ.कृति का नाम आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया में भी वर्ष 2019 में नाम दर्ज हो चुका है।

अब तक सात रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

डॉ.कृति भारती ने आखातीज के मौके पर ही वर्ष 2012 में देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया था। जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स आदि में दर्ज किया गया था। अब तक 43 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा चुकी डॉ.कृति भारती ने वर्ष 2015 में तीन दिन की न्यायिक प्रक्रिया से ही दो जोडों के बाल विवाह निरस्त करवाने का भी रिकॉर्ड कायम किया था।

जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया जा चुका है। रिकॉर्ड के प्रमाण पत्र से चीफ जस्टिस ऑफ राजस्थान ने डॉ.कृति व पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश को सम्मान से नवाजा था। आखातीज पर बाल विवाह निरस्त की हैट्रिक के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया में भी वर्ष 2019 में नाम दर्ज हो चुका है।

डॉ.कृति बाल विवाह निरस्त में सिरमौर

उल्लेखनीय है कि डॉ.कृति भारती ने देष का पहला बाल विवाह निरस्त करवाने के बाद अब तक 43 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा दिए हैं। इसके अलावा हजारों बाल विवाह भी रूकवाए हैं। जिसके लिए डॉ.कृति भारती को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम