अजमेर राजस्थान

दूषित मिड-डे मील खाने से 40 से ज्यादा बच्चे बीमार


✍️चेतन ठठेरा


Ajmer News । जिले के मांगलियावास थाना इलाके के अर्जुनपुरा गांव में शनिवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में दूषित मिड-डे मील खाने से 40 से ज्यादा बच्चों की तबियत बिगड़ गई।बच्चों को एकाएक उल्टी दस्त की शिकायत होने लगी।इससे स्कूल में हड़कंप मच गया। बच्चों को तुरंत स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। वहां से एक दर्जन बच्चों को अजमेर रेफर किया गया है।


सुबह दूध और दोपहर में आलू की सब्जी रोटी दी गई थी


जानकारी के अनुसार बच्चों को सुबह 10 बजे दूध दिया गया था। उसके बाद दोपहर के भोजन में आलू की सब्जी और रोटी दी गई थी। उसको खाने से एक के बाद एक करके बच्चों की तबीयत बिगड़ना शुरू हो गई।40 से ज्यादा बच्चे उल्टी दस्त के शिकार हो गए।इससे स्कूल प्रबंधन के हाथ-पांव फूल गए, बाद में बच्चों को तत्काल केसरपुरा स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। स्वास्थ्य केन्द्र पर भी एक साथ इतने बच्चे आने से अफरातफरी मच गई। 

वहां करीब एक दर्जन बच्चों की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद अजमेर के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल रेफर कर दिया गया।वहां बच्चों की हालत अब स्थिर बताई जा रही है। वहीं स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्र पर अभिभावकों की भीड़ लग गई।जानकारी के अनुसार बच्चों को सुबह 10 बजे दूध दिया गया था। उसके बाद दोपहर के भोजन में आलू की सब्जी और रोटी दी गई थी। उसको खाने से एक के बाद एक करके बच्चों की तबीयत बिगड़ना शुरू हो गई।40 से ज्यादा बच्चे उल्टी दस्त के शिकार हो गए।इससे स्कूल प्रबंधन के हाथ-पांव फूल गए. वहीं स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्र पर अभिभावकों की भीड़ लग गई।

अभिभावकों और ग्रामीणों में भारी रोष
घटना के बाद बच्चों के अभिभावकों और ग्रामीणों में भारी रोष पैदा हो गया और उन्होंने प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।घटना की जानकारी मिलने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी भी अस्पताल पहुंचे और स्कूल स्टाफ से पूरे मामले की जानकारी ली। केसरपुरा सरपंच शक्तिसिंह रावत भी अजमेर अस्पताल पहुंचे और बीमार बच्चों की कुशलक्षेम पूछी। फिलहाल सभी बच्चों की तबीयत खतरे से बाहर बताई जा रही है।शिक्षा विभाग ने इस पूरे मामले की गहन जांच के निर्देश दिए हैं।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.