धौलपुर

समय पर होगी कोरोना की जांच तो नहीं आएगी कोई आंच – मीणा

धौलपुर।(अनुराग बघेल)कोरोना महामारी लगातार पैर पसार रही है।इससे बचाव के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है। जिला प्रशासन व कई सामाजिक संस्थाएं जागरूकता के लिए अभियान चला रहे हैं। इसी क्रम में सोच बदलो गांव बदलो संस्था द्वारा प्रशासन के साथ मिलकर जन-जागरूकता के इस कार्य में ओडियो संदेश व पम्पलेट्स आदि के वितरण द्वारा ग्रामीण इलाकों में कोरोना की गाइडलाइन की पालना एवं कोरोना नियंत्रण हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

एसबीजीबीटी वॉलंटियर्स द्वारा बच्चों व उनके अभिभावकों तथा आम लोगों को विभिन्न प्रकार की जन जागरूकता से संबंधित गतिविधियों के माध्यम से इस वैश्विक कोरोना महामारी के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

गांव गांव में कोरोना रोकथाम हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार

 

डॉ सत्यपाल मीणा ने बताया कि 23 मई को बाड़ी ब्लॉक ,सैंपऊ ब्लॉक एवं धौलपुर ब्लॉक,मनियाँ ब्लॉक सहित अन्य के लगभग तीन दर्जन गांवों सहित धौलपुर शहर में चहुँओर जन जागरूकता अभियान चलाया गया।गांव गांव में वाहन खड़ाकर ऑडियो माइक व पम्पलेट्स का वितरण कर आमजन से समझाइस की जा रही है कि मास्क लगायें ,सामाजिक दूरी बनाएं,बेबजह घरों से बाहर ना निकलें अपनी और अपने परिवार की रक्षा के लिए प्रण लें।

सामाजिकता का फर्ज निभायें कोरोना प्रोटोकॉल अपनायें।कोरोना जन-जागरूकता से संबंधित चित्र एवं स्लोगन सुनाकर ग्रामीणजनों को जागरूक किया जा रहा है।एसबीजीबीटी के संस्थापक डॉ सत्यपाल मीणा के अनुसार गांव गांव जाकर प्रचार प्रसार का उद्देश्य इस घातक महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

घर के बाहर आम लोगों को जागरूक करने की दृष्टि से जागरूकता पम्पलेट्स भी लगाया गया है, जिसमें सभी से निवेदन किया गया है कि इस महामारी में सरकार व प्रशासन का सहयोग करते हुए, मास्क, साबुन, सैनिटाइजर, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए, 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों सहित अन्य को भी कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाने का निवेदन किया गया है।

वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं ,जांच करवाने में कोताही नहीं बरतें। इस तरह लगातार ग्रामीण एवं शहरी लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल के बच्चों और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी निःशुल्क ऑनलाइन शिक्षण के अलावा आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर बच्चों को अपनी ओर से शिक्षण सामग्री के साथ साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए बैग,साबुन, रूमाल, पदवेश, आदि चीजें भी समय-समय पर वितरित करते रहे हैं।

वॉलंटियर विष्णु मीना कांकरेट का कहना है कि इस समय इस घातक महामारी के प्रति सभी लोगों को अपने स्तर से अपने आस पड़ोसी, रिश्तेदारों आदि को जागरूक करते हुए कोविड -19 के नियमों का पालन करते हुए

कोरोना का टीका लगवाने के लिए जरूर प्रेरित करने का प्रयास करना चाहिए और इस काम में प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। इस अभियान में वॉलंटियर्स भगवान सिंह मीना,मन्नू जेईएन, रामनरेश मीना,रूप सिंह आदि सक्रिय भूमिका निभाई।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.