Crowd gathered in the market of Tonk, the market was decorated with light
टोंक राजस्थान

टोंक के बाजार में उमड़ी रही भीड़, रोशनी से बाजार सजा

टोंक। जिलेभर में रोशनी के त्यौहार दीपावली को सोमवार को मनाने के लिये जहां मुख्य बाजार को रोशनी से रोशन किया गया है। वहीं दीपावली की तैयारी को लेकर जिला मुख्यालय पर लोग खरीददारी में लगे रहे। दीपावली पर लक्ष्मी पूजन किया जाएगा।

जिला मुख्यालय पर मुख्य बाजार घंटाघर से लेकर पांच बत्ती, नोशे के पुल से बड़ा कुंआ तक, घंटाघर से पटेल सर्किल तक बाजार रोशनी से सजे हुए है और काफला बाजार, देवली रोड़, कामधेनू सर्किल रोड़ पर विद्युत पोलो को तिरंगा रोशनी से सजा गया। जिससे रोशनी के त्यौहार पर रंग बिखरता नजर आ रहा हैै।


रौशनी के त्यौहार दीपावली के लिये यहां महिला-पुरूष, बच्चे, युवक-युवतियंा, बडे बुजूर्ग सभी अपनी अपनी आवश्यकता के सामान खरीदने में दिनभर मशगुल रहे है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के महिला-पुरूषों ने धन देवी लक्ष्मी की पूजा अर्चना की साम्रगी खरीदी।

मुख्य बाजार में मिठाईयों सहित अन्य सामानों की दुकानें सजी हुई नजर आई तो पोस्टरों, दीपों, मिष्ठïानों, परचुनी की दुकान पर विशेष भीड़ रही है। रूप चतुर्दशी पर्व पर लोगों ने अपने घरो की साज सज्जा कर निखारने सहित बाजारों में दीपावली की खरीददारी की गई।

महिलाओं ने स्वयं भी सज धजते हुए दीपों की थाली लेकर देवालयों एवं घरों में जाकर दीप जलाए। जिससे घर, देवालय रोशनी से जगमग हुए है। महिलाओं ने घर आंगन में रंगोलियां, मांडने बनाने सहित मेहन्दी लगाई। घरों में दीपावली के व्यंजन बनाए गए है।

कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं ने सवेरे मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की। वहीं बाजारों में ग्राहकों की भीड बढऩे से विशेष चहल पहल देखी गई।

बाजारों में रेडीमेड वस्त्र, पोस्टरों, लक्ष्मी पूजन सामग्री,विद्युत उपकरण, बर्तन, किराना सामान, सोना चांदी, मिष्ठïान्न, पटाखा, मिट्टïी की मटकियां, दीपक की दुकानों पर खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।सूर्य ग्रहण के कारण इस बार गोर्वधन पूजा कार्र्यक्रम व अन्नकूट कार्यक्रम बुधवार होगा और भाईदोज कार्यक्रम 27 अप्रैल गुरुवार को होगा।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/