उदयपुर राजस्थान

कांग्रेस चिंतन शिविर – ऊपर से लेकर नीचे स्तर तक बदलाव, 3 साल रहना होगा बर्फ में, एक व्यक्ति एक पद – माकन

उदयपुर/ कांग्रेस का देश में गिरते जनाधार पर चिंतन करने के लिए कांग्रेस का नव संकल्प शिविर शुरू हो गया है और इसका विधिवत शुभारंभ आब से कुछ घंटों बाद ही कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी के भाषण से होगा । इस तीन दिवसीय चिंतन शिविर के बाद पार्टी मेकाफी कुछ बदलाव होगा और निर्णय होंगे तथा कांग्रेसमें एक पद एक व्यक्ति सिद्धांत के साथ ही ऊपर से लेकर नीचे स्तर तक बदलाव किया जाएगा लगातार 5 साल तक पद पर रहने के बाद उसे फिर से पद नहीं मिलेगा 3 साल तक बर्फ में रहना पड़ेगा आदि निर्णय इस चिंतन शिविर में लिए जाएंगे।

कांग्रेस के चिंतन शिविर शुरू होने से पूर्व आज राजस्थान के प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि इस चिंतन शिविर के बाद पार्टी में ऊपर से लेकर नीचे स्तर तक संगठन मे बड़े बदलाव किए जाएंगे ।

शिविर के बाद कांग्रेस एक परिवार एक टिकट फार्मूले को लागू करेगी । माकन ने कहा कि संगठन के पैनल को लेकर विचार विमर्श हुआ है उन्होंने कहा कि सबसे नीचे स्तर पर बूथ और उसके बाद सीधे ब्लॉक हैं लेकिन अब पार्टी द्वारा पोलिंग बूथ और ब्लॉक के बीच मंडल यूनिट बनाए जाएंगे और 15 से 20 बूथ का एक मंडल होगा तथा पांच मंडल पर एक ब्लॉक होगा इस तरह संगठन का नया ढांचा तैयार किया जाएगा।

राजस्थान प्रभारी माकन ने कहा कि पार्टी के मूल्यांकन के लिए अलग से एक मूल्यांकन टीम बनेगी यह टीम देश और प्रदेश भर के नेताओं के कामकाज और कार्यप्रणाली का आकलन करेगी और अपनी रिपोर्ट देगी खराब कार्य करने वाले नेताओं को हटाया जाएगा और अच्छे काम करने वाले नेताओं को पदोन्नत किया जाएगा।

माकन ने कहा कि पार्टी में इस शिविर के बाद एक परिवार से एक टिकट के सिद्धांत को लागू किया जाएगा और इसके साथ ही जिसने पार्टी में कम से कम 5 साल तक लगातार काम किया है उसे ही चुनाव का टिकट दिया जाएगा सीधे चुनाव के लिए टिकट किसी को नहीं मिलेगा और जो पार्टी में लगातार 5 साल तक पद पर रह गया है उसे वापस पद नहीं मिलेगा और नेता को कम से कम 3 साल तक बिना पद के बर्फ में अपना समय बिताना होगा।

सूत्रों के अनुसार इस तीन दिवसीय चिंतन शिविर में पार्टी स्तर पर कई महत्वपूर्ण चौकानेवाले निर्णय लिए जाएंगे जिससे पार्टी के अंदर कुछ नाखुश होंगे तो कुछ खुश होंगे । कुछ नेतृत्व परिवर्तन भी किए जा सकते हैं।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम