भ्रूण लिंग जांच की शिकायत सोशल मीडिया पर, चिकित्सा विभाग ने जारी किए व्हाट्सएप नंबर

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन व संचार क्रांति को देखते हुए विभाग की ओर से आमजन के लिए व्हाट्स एप्प नंबर जारी किए गए है। अब इन नंबरों पर आमजन भ्रूण लिंग परीक्षण करने वालों की सूचना व्हाट्स एप्प के माध्यम से दे सकेंगे। अब लोग इस मोबाइल नंबर पर व्हाट्स एप्प के माध्यम से भी लिंग परीक्षण करने वालों की सूचना दे सकेंगे। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा

Complaints of fetal sex check on social media, medical department has released whatsapp number

जयपुर
प्रदेश में भू्रण लिंग जांच पर प्रभावी रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग ने अब सोशल मीडिया का सहारा लिया है। इसके लिए विभाग ने व्हाटसएप नंबर जारी किए हैं। व्हाट्सएप नंबर 9799997795  पर प्रदेश में कही से भी भ्रूण लिंग जांच की शिकायत की जा सकती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन व संचार क्रांति को देखते हुए विभाग की ओर से आमजन के लिए व्हाट्स एप्प नंबर जारी किए गए है। अब इन नंबरों पर आमजन भ्रूण लिंग परीक्षण करने वालों की सूचना व्हाट्स एप्प के माध्यम से दे सकेंगे। अब लोग इस मोबाइल नंबर पर व्हाट्स एप्प के माध्यम से भी लिंग परीक्षण करने वालों की सूचना दे सकेंगे। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में कार्यरत सभी एएनएम, आशा सहयोगिनियों व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को भी इसकी सूचना उपलब्ध कराई गई है। ये गर्भवती महिला से सम्पर्क में रहती है। इसके माध्यम से उन गर्भवती महिलाओं पर निगरानी भी रखी जा रही है, जिनके एक या अधिक बेटियां हैं।

उन्होंने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को एएनएम, आशा सहयोगिनी व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के माध्यम से बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच का विकास करने तथा एएनएम, आशा सहयोगिनी एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को भ्रूण लिंग जांच के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए इन मोबाइल नंबर के बारे में अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।