सीएम गहलोत की सौगात अब राजस्थान के बाहर भी अंग प्रत्यारोपण पर मिलेगा पुनर्भरण और यह सुविधा भी..

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
CM Ashok Gehlot

जयपुर/ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत यह चुनावी साल होने से लगातार घोषणाओं पर घोषणाएं और आमजन को सौगातें तथा राहत दे रहे हैं और इसी कड़ी में मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेश की जनता को बहुत बड़ी सौगात और राहत दी है कि अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के

तहत राजस्थान से बाहर भी अंग प्रत्यारोपण कराने पर पुनर्भरण की राशि मिलेगी तथा इसी में अन्य सुविधाएं भी मिलेगी इस संबंध में उन्होंने गाइडलाइन को स्वीकृति दे दी है ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश के बाहर किसी भी अस्पताल में निःशुल्क अंग प्रत्यारोपण कराया जा सकेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में गाइडलाइन को स्वीकृति दी है ।

गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के बाहर अंग प्रत्यारोपण एवं कॉक्लियर इम्प्लांट के लिए पुर्नभरण किया जाएगा। अंग प्रत्यारोपण की अनुशंसा सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में गठित ट्रांसप्लांट इवेल्यूएशन कमेटी करेगी। अनुशंसा जारी किए जाने के बाद अंग प्रत्यारोपण के पैकेज का लाभ मरीज को प्रदेश के बाहर मिल सकेगा।

इसमें मरीज एवं एक सहायक को राज्य से बाहर उपचार हेतु आने-जाने के लिए 1 लाख रुपए तक की हवाई यात्रा के व्यय का पुर्नभरण भी होगा। इसके अतिरिक्त सक्षम स्तर की अनुमति से विशेष परिस्थितियों में पैकेज सीमा की 50 प्रतिशत तक की अग्रिम राशि भी मरीज को मिल सकेगी।

वर्तमान में योजना के तहत प्रदेश के एमपेनल्ड अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण के 37 पैकेज तथा कॉकलियर इम्प्लांट के लिए 5 अतिरिक्त पैकेज लागू हैं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम