Education Department - Students will be able to complain without any hesitation in schools in Rajasthan, the director said, the head of the institution will be responsible
बाड़मेर राजस्थान

राजस्थान के सरकारी स्कूल में कक्षा 7 के छात्र की पिटाई, भर्ती 

जयपुर/ राजस्थान में स्कूलों में चाहे वह सरकारी हो या नहीं जी नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ ही उच्च प्राथमिक स्तर तक के विद्यार्थियों की शिक्षकों द्वारा पिटाई की घटनाएं एक के बाद एक लगातार बढ़ रही है अभी जालौर और उदयपुर में छात्र की पिटाई का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि राजस्थान के बाड़मेर में एक सरकारी स्कूल में कक्षा 7 के एक छात्र की आज शिक्षक ने पिटाई कर दी जिसका अस्पताल में उपचार चल रहा है।

बाड़मेर शहर के शहर कोतवाली सेक्टर में स्थित राजकीय स्कूल नंबर 4 में कक्षा 7 में अध्ययनरत दोनों भाई क्लास रूम में बैठे थे स्कूलों में अभी टेस्ट चल रहे हैं आज टेस्ट था और उस टेस्ट में एक छात्र ने पूरे सवाल नहीं किए इस पर शिक्षक अशोक माली ने उस छात्र की पिटाई कर दी इस पर जब छात्र ने शिक्षक से उसकी पिटाई करने का कारण पूछा तो उसे धक्का देकर गिरा दिया।

इससे उसके सिर में चोट आई इस पर उस छात्र का भाई जोशी कक्षा में पढ़ता है स्कूल की महिला शिक्षक को बुलाया और उसे बताया कि शिक्षक अशोक जी ने उसके भाई की पिटाई कर दी है इस पर महिला शिक्षक में पीड़ित छात्र को अपने ऑफिस में लाकर खाना खिलाया और बच्चे की मां को फोन लगाया ।

लेकिन उसने उठाया नहीं इस पर पीड़ित छात्र के भाई ने कहा कि उसका घर पास में ही है मैं अपने भाई को छोड़ कर आता हूं और चिकित्सक को दिखाने की बात कहकर वह अपने भाई को घर ले गया।

लेकिन शिक्षिका ने उसके साथ स्कूल के दो और छात्रों को भेजा सहयोग के लिए घर जाकर पीड़ित छात्र के भाई ने घरवालों को सारी घटना बताई और छात्र को घबराहट होने पर उसे परिजन अस्पताल ले गए।

जहां उसका उपचार किया गया और सीटी स्कैन सोनीग्राफी की गई घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस के अस्पताल पहुंची और छात्र के बयान लिए तथा छात्र के बयान के आधार पर शिक्षक अशोक माली को कोतवाली बुलाया गया और उससे भी पूछताछ की गई। लेकिन परिजनों द्वारा अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं देने से मामला पुलिस ने दर्ज नहीं किया।

 

विदिता की इससे पहले जालौर के सुराणा गांव में सरस्वती स्कूल में 20 जुलाई को कक्षा तीन में पढ़ने वाले 9 साल के एक छात्र इंद्र की शिक्षक द्वारा पिटाई करने के बाद छात्र ने उपचार के दौरान 24 दिन बाद दम तोड़ दिया था इसके बाद अभी पिछले सप्ताह ही उदयपुर में माउंट लिट्रा जी स्कूल में 14 साल के छात्र को स्कूल के शिक्षक ने सिर पकड़ कर टेबल पर दे मारा जिससे छात्र के आगे के 2 दांत टूट गए थे इस मामले में छात्र के परिजनों द्वारा हिरणमगरी थाने में मामला भी दर्ज कराया गया था।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम