चित्तौड़गढ़

काला सोना की खेती फसल पकने से पहले चोरी

चित्तौड़गढ़ / जिले में इन दिनों अफीम की फसल अपने पूरे यौवन पर है। खेतों में फसल पर डोडे आ गए हैं और किसान अफीम के डोडे पर लुराई व चुराई में जुटे हुवे है। वहीं किसान दिन-रात खेतों पर अफीम की सुरक्षा में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ तस्करों की भी अफीम के अलावा डोडा चुरा पर नजर है और सक्रिय होकर गांव में घूम रहे हैं। चित्तौड़गढ़ शहर के निकट स्थित सेगवा गांव में भी शनिवार रात को अज्ञात चोरों ने एक खेत पर अफीम की फसल से डोडे चोरी कर लिए। इस घटना को लेकर शहर के सदर थाने में रिपोर्ट दी गई है। पुलिस ने अफीम की फसल से डोडे चोरी होने का मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार चित्तौड़गढ़ शहर के सदर थाना क्षेत्र में आने वाले सेगवा गांव में अफीम के खेत से डोडा चोरी होने की घटना हुई है। सेंगवा गांव निवासी नारायण पुत्र मगनाराम को नारकोटिक्स विभाग से अफीम का 10 आरी का लाइसेंस जारी किया हुआ है। ऐसे में इसने बुवाई कर दी थी तथा अफीम की फसल पर डोडे लग गए थे। आगामी चार-पांच दिन बाद लुराई व चिराई करने की योजना थी, जिसकी तैयारियां की जा रही थी। वहीं शनिवार रात को करीब 12 बजे तक नारायण अपने परिवार के साथ खेत पर रुका हुआ था। बाद में यह सभी घर चले गए। रविवार सुबह करीब 6 बजे पुनः खेत पर आए तो यहां अफीम की फसल से डोडे टूटे हुए थे। अज्ञात व्यक्ति रात को यहां से डोडे चोरी कर के ले गया था। इस मामले की जानकारी सदर थाना पुलिस को दी गई थी। इस पर थाने से एएसआई संतोष कुमार मय जाप्ता सेंगवा गांव में नारायण गाडरी के खेत पर पहुंचे और मौका देखा। जानकारी में सामने आया कि नारकोटिक्स विभाग की ओर से नारायण गाडरी को 10 आरी का लाइसेंस बुवाई के लिए दिया था। वहीं चोर आधे खेत से डोडे चोरी कर ले गए थे। खेत में भी चारों तरफ डोडे भी बिखरे हुए मिले। पुलिस ने प्रार्थी नारायण गाडरी की रिपोर्ट पर चोरी का प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

चित्तौड़गढ़ सदर थानाधिकारी दर्शनसिंह ने बताया कि अभी तक किसान ने फसल पर चीरा लगाने शुरू नहीं किए थे। ऐसे में किसानों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से किसी ने अफीम के डोडे चोरी किए हैं। इसकी पुलिस जांच में जुटी हुई है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम