छोछलिया बालाजी मंदिर में विष्णु महायज्ञ प्रांरभ, निकली भव्य शोभायात्रा

Shahpura News  (मूलचन्द पेसवानी ) – निकटवर्ती फुलियाखुर्द पंचायत में स्थित छोछलिया बालाजी मंदिर परिसर में बुधवार से एकादश कुंडीय श्री विष्णु महायज्ञ व कलश स्थापना महोत्सव का समारोह पूर्वक धार्मिक उल्लास के वातावरण में प्रांरभ हुआ। आज पहले दिन वहां गांव से कलश यात्रा निकाली गयी। खान्या का बालाजी व नृसिंहद्वारा शाहपुरा के महंत रामदासजी महाराज के सानिध्य व यज्ञाचार्य पं. भेरूलाल शास्त्री के सानिध्य में आज गांव से प्रांरभ हुई कलश यात्रा व शोभायात्रा में हजारों की तादाद में भक्तजन पहुंचे जो नाचते गाते हुए गांव से छोछलिया बालाजी मंदिर पहुंचे। जगह जगह इनका स्वागत किया गया।

यज्ञ मंडप स्थल पहुंचने पर दशविधी स्नान, पंचाग पूजन, मंडप प्रवेश, देवस्थापना व आचार्य विप्र पूजन का अनुष्ठान यज्ञाचार्य पं. भेरूलाल शास्त्री ने वैदिक रीति रिवाज से कराया। इस मौके पर उन्होंने विष्णु महायज्ञ के महात्म्य पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीण क्षेत्र के भक्तों को बताया कि इस पुण्य कार्य में भागीदार होने से कई जन्मों का पुण्य लाभ मिलता है। इस महायज्ञ की पूर्णाहुति 29 जनवरी को बसंत पंचमी के मौके पर कलश स्थापना के साथ होगी।

प्रतिवर्ष इस छोछलिया बालाजी मंदिर में बसंत पंचमी के मौके पर मेला भी भरता है। 23 जनवरी से श्रीमद भागवत कथा का आयोजन भी विधान के साथ इसी परिसर में प्रांरभ होगा। कथावाचक साहित्याचार्य पं. कमलेश शास्त्री दलौदा मंदसौर वाले छोछलिया बालाजी पहुंच चुके है।

आयोजक व यज्ञकर्ता खान्या का बालाजी व नृसिंहद्वारा शाहपुरा के महंत रामदासजी महाराज ने 29 जनवरी तक चलने वाले श्री विष्णु महायज्ञ व श्रीमद भागवत कथा के आयोजन में शाहपुरा के समस्त वाशिंदो से शामिल होने का आग्रह किया है।