Celebrated the Moksha Kalyanak Festival of Lord Parshvanath, offered laddus of eleven kilos
टोंक राजस्थान

पाश्र्वनाथ भगवान का मोक्ष कल्याणक महोत्सव मनाया,ग्यारह किलो का लड्डू चढ़ाया

टोंक।  जिले भर में गुरुवार को मुकुट सप्तमी के शुभ दिन पाश्र्वनाथ भगवान का मोक्ष कल्याणक महोत्सव हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। पाश्र्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर श्याम बाबा माणक चौक पुरानी टोंक में दिगंबर जैन समाज के तत्वाधान में जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पाश्र्वनाथ का मोक्ष कल्याणक दिवस मनाया गया।

समाज के प्रवक्ता राजेश अरिहंत ने बताया कि पाश्र्वनाथ मंदिर में प्रात: भगवान का अभिषेक,शांतिधारा के पश्चात नित्य नियम पूजा, भगवान पाश्र्वनाथ की पूजा, णमोकार पूजा, नव देवता पूजा ,24 तीर्थंकर की पूजा की गई निर्वाण कांड का वाचन करते हुए जयकारों के बीच पंडित दीपक शास्त्री के निर्देशन में भगवान पाश्र्वनाथ को सामूहिक रूप से विनोद गुड्डू जितेंद्र मिलापचंद मनोज अशोक आदि ने  11 किलो का लड्डू चढ़ाया।

उपस्थित श्रद्धालुओं ने भी भगवान को लड्डू, श्रीफल ,चावल ,बादाम ,लोंग सहित अष्ट द्रव्य चढ़ाए श्रद्धालुओं ने भगवान पाश्र्वनाथ के जयकारे लगाए भगवान पाश्र्वनाथ की वेदी चौबीस भगवान की वेदी  जिनवाणी माता क्षेत्रपाल जी सरस्वती भंडार पर भी लड्डू चढ़ाए गए। इस अवसर पर मंदिर में संजू चमेली इंदिरा मधु प्रेमलता पदम अजय रतनलाल प्रकाश महावीर कमल जिनेन्द्र सुरेंद्र  सहित सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित थे। सायंकाल मंदिर जी में भगवान पाश्र्वनाथ की 48 दीपको से महाआरती एवं भक्तामर का पाठ णमोकार महामंत्र के जाप एवं स्वाध्याय का वाचन किया गया।

महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया

टोंक । राजकीय कन्या महाविद्यालय टोंक में राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत स्वयं सेविकाओं ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राखी सिंह के निर्देशन में स्वयं सेविकाओं ने महाविद्यालय में विभिन्न प्रकार के छायादार, फलदार एवं सजावटी पौधे लगाए, साथ ही वर्षपर्यन्त इनकी देखभाल का संकल्प लिया। पौधों के संरक्षण एवं देखभाल हेतु महाविद्यालय परिसर में पेड़ पौधों के संरक्षण व रख-रखाव की शपथ ली इस अवसर पर समस्त स्टाफ, कार्मिक व छात्राएॅ उपस्थित रहीं।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.