बूंदी

दस हजार की रिश्वत लेते आबकारी इंस्पेक्टर और कांस्टेबल गिरफ्तार

Bundi News । भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बूंदी की टीम ने शुक्रवार को कार्यवाही करते हुए शराब की दुकान संचालित करने की ऐवज में दस हजार रूपये रिश्वत लेते हुए आबकारी विभाग के निरीक्षक शिवप्रताप सिंह हाड़ा व कांस्टेबल रामनिवास को गिरफ्तार किया है। रिश्वत के मामले में पकड़े गये निरीक्षक हाड़ा मूल रूप से बूंदी आबकारी थाने के प्रहराधिकारी पद पर तैनात है जिनके पास केशवरायपाटन आबकारी निरीक्षक का अतिरिक्त चार्ज भी है।
 
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बूंदी के उपाधीक्षक तरूणकांत सोमाणी ने बताया कि सुवांसा गांव निवासी हरिराज सिंह हाड़ा ने पिछले दिनों ब्यूरो में शिकायत दी थी कि उसकी जयस्थल-बलकासा, बालोद व हिंगोनिया में शराब की कम्पोजिट तीन दुकानें हैं। इन दुकानों को संचालित करने व पास ही स्थित शराब की एक अवैध दुकान को बंद करवाने की ऐवज में आबकारी निरीक्षक द्वारा हर माह 15 हजार रूपये की रिश्वत की मांग की गई। पिछले सात माह के एक लाख रूपये दस हजार रूपये लिए जा चुके।
उसने प्रथम किश्त में 15 हजार की बजाय 20 हजार रूपये दिए थे। ऐसे में 10 हजार रूपये  मांगे। इस पर उसने ब्यूरो में शिकायत दे दी जिसका गुरुवार को सत्यापन करवाया गया। पुष्टि होने के बाद शुक्रवार को ट्रेप की योजना बनाई गई। हरिराज और आबकारी निरीक्षक के बीच सुवांसा गांव में केशवरायपाटन रोड पर नहर के पास 10 हजार रूपये लेना तय हुआ था। लेकिन यह राशि लेने आबकारी निरीक्षक की जगह कांस्टेबल रामनिवास आया। उसने भी यह राशि अपने हाथ से नहीं पकड़ी बल्कि हरिराज से कहा कि मेरी पेंट की जेब में यह पैसे रख दे।
बाद में हरिराज ने पैसे पेंट की जेब में रख कर ब्यूरो की टीम को इशारा कर दिया। इशारा मिलते ही टीम ने रामनिवास को गिरफ्तार कर रिश्वत के रूप में लिए गए 15 हजार रूपये बरामद कर लिए। बाद में टीम ने आबकारी निरीक्षक शिवप्रताप राणा को भी गिरफ्तार कर लिया। उपाधीक्षक ने बताया कि मामले में आगे की कार्यवाही की जा रही है। कार्यवाही के दौरान मुख्य आरक्षक शिवनारायण सोनी, कांस्टेबल नवीन कुमार, जितेन्द्र सिंह, रामसिंह, चंद्रेश, वीरेन्द्र सिंह, हेमेन्द्रा शामिल रहे।
Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम