भीलवाड़ा राजस्थान

भंवर कला तालाब के रूकी पानी की निकासी, अस्तित्व को लेकर भाजपा अध्यक्ष ने लिखा एसडीएम को ख़त 

जहाजपुर (आज़ाद नेब) नगर में स्थित भंवर कला तालाब के अस्तित्व को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष भेरूलाल टांक ने उपखंड अधिकारी दामोदर सिंह को सोशल मीडिया के माध्यम से एक ख़त भेजा। 

 

भेजें गए ख़त में बताया गया कि शाहपुरा रोड़ हाइवे पर बनी दुकानों के आगे दुकान दारों द्वारा डाले गए मलवे एवं अभी हाल ही में राणा गड़ार पर बनाए गए रोड़ की वजह से भंवर कला तालाब के पानी की निकासी अवरूद्ध हुई है जिसके चलते तालाब के आसपास के खेतों में पानी भरा हुआ है। बारिश के चलते तालाब में लगातार पानी की आवक बनी हुई है।तालाब के अस्तित्व पर ख़तरा मंडरा रहा है। प्रशासन द्वारा इस और ध्यान नहीं गया तो जन हानि हो सकती है।

 

टांक ने अपने ख़त में आगे लिखा कि भंवर कला तालाब लबालब होने के बाद इसका पानी जवान सागर में जाता था जिससे जवान सागर के आ पास के खेतो मे पानी का प्रयोग किया जाता है। वर्तमान समय में भंवर कला तालाब चादर से तालाब के पानी की निकासी होती थी वहां सार्वजनिक निमार्ण विभाग के द्वारा रास्ते को बंद दिया है। रास्ते के निर्माण के दौरान ठेकेदार के द्वारा पानी की निकासी के लिये कोई पुलियों अथवा पाईप नही डाला जिससे कि पानी की निकासी बंद हो गई है। जबकि सार्वजनिक निमार्ण विभाग के अधिकारीयो एवं ठेकेदार को यह जानकारी है कि चादर पानी की निकासी होती है जो कि जवान सागर में जाता है ठेकेदार के साथ ही पानी की निकासी के आगे का रास्ता शाहपुरा रोड़ से लगता हुआ जाता है। निकासी के रास्ते के समीप नगरपालिका की अनदेखी एंव मिली भगती से ग्राम के ही कुछ राजनैतिक रसूख रखने वाले लोगों द्वारा अवैध तरीके से बिना निमार्ण स्वीकृति लिये दुकानो एवं मकानों का निर्माण कर लिया है तथा शाहपुरा रोड़ पर दुकान एवं मकान पर जाने के लिये तालाब के पानी को निकासी को मिट्टी एंव पत्थर डाल कर बन्द कर दिया है। जिससे पानी की निकासी अवरूध हो गयी है। पानी की आवक अवरूद्ध होने से जवान सागर तालाब से किसानों को सिचाई को पानी उपलब्ध नहीं हो पायेगा। समय रहते प्रशासन अगर पानी की निकासी के लिये उचित कदम नहीं उठायें गए तो भंवर कला तालाब के फूटने की प्रलब संभावन है‌।

Azad Mohammed nab
आज़ाद मोहम्मद नब में दैनिक रिपोर्टर्स के आलावा एडिटर स्मार्ट हलचल, रिपोर्टर HNN news, tv100 के साथ काम करता हू .पत्रकारिता से आमजन की बात प्रशासन तक पंहुचाना मेरा मकसद है . whatsapp 8890400865, 8058220365