घर-घर जाकर कोरोना वैक्सीन शुरू करने वाला देश का पहला जिला बना बीकानेर

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
Bikaner District Collector Amit Mehta

Bikaner News।कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण की रोकथाम और इससे बचाव के लिए देशभर में वैक्सीनेशन (vaccination) का अभियान जोर-शोर से जारी है । केंद्र सरकार सहित सभी राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर अधिक का अधिक वैक्सीनेशन करने के लिए प्रयासरत हैं । इसी कडी मे डोर टू डोर जाकर वैक्सीन लगाने वाला राजस्थान (Rajasthan)का बीकानेर (Bikaner) जिला देश में पहला ऐसा जिला बन गया है जो घर-घर जाकर वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी है।

कलेक्टर मेहता और चिकित्सका विभाग की मेहनत

बीकानेर जिला कलेक्टर अमित मेहता (Bikaner District Collector Amit Mehta) के प्रयास और मेहनत तथा चिकित्सा विभाग से समन्वय और चिकित्सा विभाग के आला अधिकारियों की कार्यप्रणाली के कारण बीकानेर में आज से ही घर घर जाकर कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत कर दी गई है ।

घर पर वैक्सीन के लिए यह करना होगा

वैक्सीनेशन के लिए 10 जनों का जो वैक्सीन लगाने वाले हैं उनका रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है क्योंकि वैक्सीन की एक वाइल में 10 जनों को टीकाकरण किया जा सकता है और अगर 10 से कम व्यक्ति टीकाकरण के लिए हैं तो फिर घर घर आकर वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा ।

घर-घर वैक्सीनेशन के लिए उदाहरण के तौर पर एक घर में या एक मौहल्ले या एक कालोनी में आस पड़ोस के 10 जनों ने अपना वैक्सीनेशन के लिए रिजर्वेशन करा लिया तो वह इसकी सूचना चिकित्सा विभाग को दे देगा और उसके आधार पर वैक्सीनेशन वेन उस एरिया में जाकर रजिस्टर्ड 10 लोगों के टीकाकरण कर देगी । घर-घर जाकर वैक्सीनेशन 45+ के ही होगा ।

TAGGED:
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम