राजस्थान के दो शिक्षकों को राष्ट्रीय स्तर पर 5 सितंबर को मिलेगा पुरस्कार

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

बीकानेर/ शिक्षक दिवस पर हर साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षक दिवस पर 5 दिसंबर को देशभर के चुनिंदा शिक्षकों को उनकी उपलब्धियों और कार्यशैली के आधार पर पुरस्कृत किया जाता है और इस साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों की जारी की गई सूची में राजस्थान के 2 शिक्षकों का नाम जारी हुआ है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निदेशक जी विजय भास्कर (MDM & NAT) ने आज 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर सम्मानित होने वाले देश भर के विभिन्न राज्यों के 44 शिक्षकों की सूची जारी की है ।

 

इस सूची में राजस्थान के बीकानेर जिले के डांडूसर स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक दीपक जोशी तथा झुंझुनू जिले के सूरजगढ़ के देव रोड सीनियर सेकेंडरी स्कूल के शारीरिक शिक्षक जय सिंह नाम शामिल है ।

कोरोना संक्रमण काल के दौरान प्रदेश में सभी सरकारी स्कूले बंद थी और शिक्षण कार्य स्कूलों में नहीं हो रहा था ऐसे में शिक्षा निदेशालय द्वारा शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी (आईएएस) के दिशा निर्देशन और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा तथा शिक्षा प्रमुख शासन सचिव के मार्गदर्शन में ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था लागू की गई थी ।

जिसमें स्माइल टू , आओ घर सिंह के दूरदर्शन यूट्यूब आदि के माध्यम से पढ़ाई का नवाचार शुरू किया गया था । ऑनलाइन शिक्षण के लिए बीकानेर जिले के डाडूसर स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक दीपक जोशी ने अपनी स्कूल के साथ ही क्षेत्र के आसपास की 9 स्कूलों मैं ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था के लिए बहुत ही कम खर्चे में एक स्टूडियो बनवा कर स्मार्ट क्लासेस , प्रोजेक्ट के माध्यम से पढ़ाई विद्यार्थियों को कराई इसका परिणाम शानदार रहा ।

इस दौरान शिक्षक दीपक जोशी ने अपने विद्यार्थियों के साथ मिलकर सामान्य जीवन से जुड़े कुछ प्रोजेक्ट भी तैयार किए इनमें से दो प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड भी मिला था।

इसी तरह झुंझुनू जिले के सूरजगढ़ स्थित देवरोड स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल के शारीरिक शिक्षक जय सिंह ने इस कोरोना काल के दौरान ही पढ़ाई के साथ साथ जन सहयोग से 10000000 रुपए एकत्र कर स्कूल में खेल मैदान तैयार करवाया ।

यही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर छात्र-छात्राएं इनके परीक्षण के आधार पर प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और वॉलीबॉल खेल में इनके प्रशिक्षण के आधार पर ही छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय स्तर पर खेल रहे हैं।

शिक्षा निर्देशक सौरभ स्वामी (आईएएस) ने बताया कि इन दोनों शिक्षकों की इन उपलब्धियों के आधार पर ही इनका चयन कर प्रस्ताव बनाकर निदेशालय से केंद्र सरकार को भेजे गए थे जिस पर इनका चयन हुआ है ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम