शिक्षा विभाग – राजस्थान के बाहर से डिग्रियां लेने वालों की नियुक्तियां रोकी

Jaipur News in Hindi | The teacher forged headmaster's signature

बीकानेर/ रीट लेवल वन में चयनित करीब 15 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के बाद नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन राजस्थान के बाहर की डिग्री लेने वाले चयनित अभ्यर्थियों की शिक्षकों के पद पर नियुक्तियों को रोक दिया गया है।

शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल आईएएस में इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी जिला परिषद सीटों को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि बाहरी राज्यों से बीएड की डिग्री ली है उनकी नियुक्ति आयोग दी जाए ऐसे करीब 15 100 अभ्यर्थी हैं जिन्होंने 2 वर्षीय डिप्लोमा डीएलएड की योग्यता बाहरी राज्य से ली है।

उनकी नियुक्तियां रोक दी जाए और दस्तावेजों के बाद ही उन्हें नियुक्ति दी जाएगी आदेश के अनुसार 12वीं एवं समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद संबंधित विश्वविद्यालय एवं संस्थान की ओर से प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश दिए जाने का प्रावधान है।

विभिन्न राज्यों के संबंधित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन जारी किया जाता है जिसका संबंधी शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से मिलान किया जा सकता है ऐसे करीब 300 अभ्यर्थी हैं जिनके ऑनलाइन जांच पर नियुक्ति दी जा सकती है।