बीकानेर

शिक्षा विभाग – राजस्थान में सरकार और शिक्षा निदेशालय का नवाचार, पूरे प्रदेश मे एक समान यह…क्या

Bikaner News/ राजस्थान में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के कारण स्कूल बंद होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई व्यवस्था बाधित हो जाने से विद्यार्थियों के बाधित अध्ययन को पुनः धारा मैं लाने के लिए निदेशालय द्वारा नीति बनाकर पूरे प्रदेश में एक समान चैप्टर पढ़ाई कार्यक्रम बनाकर अगले 3 महीनों के लिए लागू किया जाएगा इसकी कवायद शुरू कर दी गई है साथी शिक्षक घर जाकर भी विद्यार्थियों की शिक्षण व्यवस्था में आ रही बाधाओं को दूर करेंगे।

शिक्षा निरीक्षक कानाराम आईएएस में प्रदेशभर के शिक्षा अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह दिशा निर्देश दिए हैं ।

शिक्षा निदेशक कानाराम (आईएएस) ने बताया कि नई नीति के अनुसार राज्यभर में अगले तीन महीने में क्या पढ़ाया जाएगा, इसका एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा। अगर कक्षा एक में हिन्दी में पांचवां चेप्टर पढ़ाया जा रहा है तो फिर पूरे राजस्थान में वो ही चेप्टर करवाया जाएगा ताकी ई कक्षा पर सही पढ़ाई हो सके। इसके अलावा बच्चों को गृह कार्य भी दिया जाएगा। बच्चों का ऑनलाइन मुल्यांकन कराने पर भी विचार चल रहा है। आओ घर में सीखे अभियान के तहत एक बार फिर शिक्षक को बच्चों के घर तक पहुंचना होगा। पूर्व शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ने शिक्षक को बच्चों के घर तक भेजा था। ये नीति आगे भी जारी रहेगी। पिछले सत्रों में कोविड के कारण हुए बाधित पढाई को पूरा करने और पाठ्यक्रम के अनुरूप शिक्षण को अनवरत रखने के लिए वर्क बुक प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाई जाएगी।

स्कूलो की जांच नही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

इस ऑनलाइन बैठक में कई निर्देश दिए गए। जिसमें स्कूलों की जांच नहीं करने वाले अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश भी दिए गए। हर अधिकारी को स्कूल की जांच करने के लक्ष्य दिए गए हैं लेकिन अधिकारी नहीं जाते। ऐसे अधिकारियों पर अब कार्रवाई की जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम