Tuesday, January 31, 2023

बीकानेर में चार प्रकार की गौरेया प्रजाति, घटती संख्या पर गहरी चिंता

Bikaner। बीकानेर संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में शनिवार को विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) मनाया गया।

आयोजन सचिव डॉ प्रताप सिंह ने बताया कि बीकानेर में चार प्रकार की गौरैया प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें से सिन्द स्पैरो (Cynd sparrow), स्पैनिश स्पैरो(Spanish sparrow) एवं पीले गले वाली चिडिय़ा तथा घरेलु चिडिय़ा प्रमुख है। इस अवसर पर चिडिय़ाओं की घटती संख्या पर गहरी चिन्ता व्यक्त की गयी तथा इनके संरक्षण के उपायों को विस्तार से बताया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ. जी.पी सिंह ने विद्यार्थियों से इस प्रकार के दिवसों का अधिकाधिक उपयोग करने की अपील की। प्राचार्य ने कहा कि बिना प्रकृति संरक्षण के जीवन की कल्पना करना असम्भव है। उन्होंने विभिन्न विषयों के संकाय सदस्यों से अन्र्तविषयक शोध कार्यों की महती आवश्यकता पर बल दिया।

प्राणीशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राजेन्द्र पुरोहित ने कहा कि वन्य जीवों के संरक्षण पर और अधिक ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वन्य जीवों से प्रेम करें उनसे अनावश्यक भय एवं घृणा करना अनुचित है।

इस अवसर पर बीकानेर बर्ड क्लब के सचिव डॉ जितेन्द्र सोलंकी ने गौरैया की संख्या में बढ़ोत्तरी के उपाय बताये। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में कृत्रिम घोसलों को भी स्थापित किया। इस प्रकार के घोसलों की स्थापना से पक्षियों को सुगमता से प्रजनन करने में सहायता मिल सकेगी। इस अवसर पर प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष को कृत्रिम घोसलें भी भेंट किये गये।
News Topic : Bikaner,World Sparrow Day,Cynd sparrow,Spanish sparrow

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए