बड़े शहरों की तर्ज पर बीकानेर में बनेगा एमआरएफ सेंटर

Bikaner News। बीकानेर में भी जल्द ही मेटिरियल रिकवरी फैसिलिटी यानी एमआरएफ  सेंटर का निर्माण नगर निगम द्वारा बड़े शहरों की तर्ज पर करवाया जायेगा।

 यह जानकारी रविवार को मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने देते हुए बताया कि सेंटर निर्माण के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की सभी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए प्रथम चरण में बिल्डिंग निर्माण हेतु 96 लाख रुपये की निविदा जारी कर दी गयी है। जिसके निर्माण कार्य को संपन्न होने में लगभग 6 से 8 माह का समय लगेगा। सेंटर में सभी प्रकार के कचरे की छंटनी कर कचरे अलग-अलग निस्तारण किया जाएगा। इससे निगम की आय भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत सेंटर में शहरभर से जमा किए कूड़े को एमआरएफ सेंटर में लाकर उच्च तकनीक वाली मशीनों से वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किया जाएगा।
 उन्होंने यह भी बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरा निस्तारण के लिए मशीन भी लगायी जाएगी। सेंटर में तैनात श्रमिक सबसे पहले सूखा कूड़ा अलग करेंगे। प्लास्टिक और लोहा समेत दूसरी धातुओं को अलग करके विभिन्न कार्यों में उपयोग हेतू रीसाइकिल किया जाएगा अथवा सीधे बाजार में बेचकर आय अर्जित की जाएगी। शेष बचे गीले कूड़े से सेंटर पर ही खाद बनाकर किसानों को बेचने की योजना है। इससे जगह-जगह लगने वाले कूड़े के ढेर की समस्या से नागरिकों को निजात मिलेगी।