अधिकारी सरकार की गाइडलाइन व दिशा निर्देशों को पढ़े ताकी शिविरों में जनता न हो परेशान- जी एस संधू, दिखाया आइना

नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन विभाग के सलाहकार आईएएस जीएस संधू ने अधिकारियों और कार्मिकों को आईना बताते हुए कहा कि वह सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस तथा दिशानिर्देशों को पूरी तरह से पढ़ें

July 7, 2022 5:07 pm
अधिकारी सरकार की गाइडलाइन व दिशा निर्देशों को पढ़े ताकी शिविरों में जनता न हो परेशान- जी एस संधू, दिखाया आइना

भीलवाड़ा/ राजस्थान सरकार के नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन विभाग के सलाहकार आईएएस जीएस संधू ने अधिकारियों और कार्मिकों को आईना बताते हुए कहा कि वह सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस तथा दिशा निर्देशों को पूरी तरह से पढ़ें ताकि प्रशासन शहरों के संग शिविर ओं में आम जनता को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े साथ में उन्होंने सरकार को अभियान प्रशासन शहरों के संग शिविर के दूसरे चरण के बारे में सरकार द्वारा दी गई छूट हो जारी नए दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

संधू आज एक दिवसीय दौरे पर भीलवाड़ा आए जहां प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर परिषद टाउन हॉल में जिला स्तर पर आयोजित आयोजित कार्यशाला मैं उपस्थित नगर विकास न्यास नगर परिषद और जिले की नगर पालिकाओं के अधिकारियों कार्मिकों तथा जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

जीएस संधू ने सभागार में उपस्थित नगर विकास न्यास और नगर परिषद तथा जिले की नगर पालिकाओं के अधिकारियों को आईना दिखाते हुए कहा कि सरकार ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नियमो व दिशा निर्देश और गाइड लाइन की बुकें जारी की गई है और यह बुके सबको उपलब्ध कराई हुई है अगर अधिकारी और कार्मिक शिविरों में जाने से पहले इन बुक को अच्छी तरह पढ़ ले तो उन्हें नियमों और दिशानिर्देशों की जानकारी अच्छी तरह हो जाए।

लेकिन कोई अधिकारी और कार्मिक बूकें पढ़ता ही नहीं वह तो यह सोचते है हमारे पास यह बुक पढ़ने का नहीं है और बिना बुक पढ़े ही शिविरों में जाते हैं इसलिए प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविरों में आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है और इसकी शिकायत सरकार तक पहुंच रही है जिससे सरकार की छवि पर भी असर पड़ता है इसलिए अधिकारी और कार्मिकों को चाहिए कि वह प्रशासन शहरों के संग अभियान में जाने से पहले सरकार द्वारा जारी नियमों और गाइडलाइन इन पुस्तकों को पढ़ ले

यूडीएच सलाहकार जी. एस. संधू ने कहा कि शिविरों में आमजन को अनावश्यक परेशानी नहीं हो। शिविरों में पट्टे बनाने सहित अन्य कार्य पारदर्शिता के साथ किए जाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि शिविर संबंधित वार्ड के सामुदायिक केंद्र या आमजन के लिए सुगम स्थान पर ही लगाए जाएं।

पुराने पट्टो की फाइलो का निस्तारण 15 जुलाई से पहले हो

संधू ने कहा की पुराने पट्टे की जो फाइलें लंबित पड़ी है उनका निस्तारण 15 जुलाई को शुरू होने वाले शिविरों से पहले कर दिया जाए ताकि इन शिविरों में आने वाले नए आवेदनों पर त्वरित गति से कार्रवाई हो सके।

कमर्शियल पट्टे भी जारी होंगे

उन्होंने कहा कि अब कॉमर्शियल पट्टे भी इन शिविरों में दिए जा सकते हैं सरकार ने द्वितीय चरण में लगने वाले इन शिविरों में कमर्शियल पट्टे भी देने की स्वीकृति दे दी है और इसके दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं ।नियमो और दिशानिर्देशों के साथ ही कमर्शियल पट्टे भी दिए जाएं । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से लगने वाले शिविर हर वार्ड में लगाए जाएंगे और हर वार्ड में लगाना जरूरी है चाहती घर-घर तक यह जानकारी पहुंचाई जाए कि इन शिविरों में सरकार द्वारा दी गई छूटों का लाभ उठाते हुए अपने पट्टे बनाएं।

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कार्यशाला में आए उच्चाधिकारियों को कार्यशाला के दौरान जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के संशय के निराकरण के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से शुरू होने वाले प्रशासन शहरों के संग अभियान के लिए यूआईटी, नगर परिषद और समस्त नगर निकाय पूरी तरह तैयार है। अभियान के लिए उपखंड अधिकारियों को भी प्रभारी नियुक्त किया गया है। सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर अभियान की जानकारी घर-घर तक पहुंचाएंगे।

शिविरों की नियमित समीक्षा करेंगे उच्चाधिकारी

श्री संधू ने कहा कि जिला कलक्टर और विभागीय उच्च अधिकारियों द्वारा शिविरों की नियमित समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि समस्त निकायों में अधिकारी-कर्मचारी पारदर्शिता, संवेदनशीलता से आमजन की समस्याओं का समाधान कर दायित्वों का निर्वहन करें। निकायों के अधिकारी आमजन को पट्टों के फायदों के बारे में भी बताए।

कार्यशाला में अभियान की संपूर्ण जानकारी के साथ नए प्रारूप और राज्य सरकार द्वारा किए गए सरलीकरण और छूटों की जानकारी से अवगत कराया गया। जनप्रतिनियों से भी अपने क्षेत्र के लोगों को पट्टे दिलाने में मदद करने का आग्रह किया गया।

नगर विकास न्यास सचिव अजय कुमार आर्य व नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी व नगर पालिका अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में प्रशासन शहरों के संग अभियान में पूर्व प्रगति की जानकारी दी।

नगर परिषद सभापति  राकेश पाठक ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के लिए नगर परिषद द्वारा की जा रही कार्ययोजना के बारे में बताया। उन्होंने नगर परिषद व नगर विकास न्यास के प्रशासन शहरों के संग अभियान के द्वितीय चरण में शिविर साथ में लगाने का भी सुझाव भी दिया।

सभापति पाठक का छलका दर्द

अरे साला में नगर परिषद सभापति राकेश पाठक का आखिर दर्द छलक गया जब पाठक से पहले जीएस संधू और अन्य वक्ताओं में अपने वक्तव्य के दौरान बार-बार प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविरों मैं नगर विकास न्यास भीलवाड़ा की उपलब्धियों को गिनाते हुए राजस्थान में नंबर दो पर आने की व्याख्या की इस पर सभापति पाठक ने अपने उद्बोधन अपने दर्द को बयां करते हुए कहा कि भीलवाड़ा नगर परिषद के अधिकारियों की टीम पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रही है और अगर राजस्थान में जहां नगर विकास न्यास नहीं है वहां की नगर परिषदों और बालिकाओं की तुलना भीलवाड़ा नगर परिषद सीखी जाए तो संभवत या भीलवाड़ा नगर परिषद उन परिषद और नगर पालिकाओं से कहीं आगे हैं

यह थे उपस्थित

कार्यशाला के दौरान सेवानिवृत मुख्य नगर नियोजक एस एस संचेती, संयुक्त शासन सचिव यूडीएच(III) अवधेश सिंह, तकनीकी सलाहकार यूडीएच भीम सिंह, प्रेक्षक अजमेर संभाग कृष्णकांत त्रिवेदी, उपनिदेशक अजमेर संभाग आलोक जैन, नगर परिषद सभापति राकेश पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन राजेश गोयल सहित, यूआईटी सचिव अजय कुमार आर्य, ओसडी(OSD) यूआईटी रजनी, नगर परिषद आयुक्त दुर्गा कुमारी माधीवाल, नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारी, अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और जिले के उपखंड अधिकारी व सामाजिक कार्यकर्ता दयाराम दिव्य, धर्मेंद्र पारीक, योगेश सोनी सहित अन्य मौजूद रहे।

Prev Post

शिक्षिका रेप मामला- सीबीईओ और एसीबीईओ की कार्य प्रणाली कटघरे मे ?

Next Post

राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 12 को आएगी जयपुर

Related Post

भीलवाड़ा में लघु उद्योग भारती की महिला इकाई का दो दिवसीय मेले शुरू, कई उत्पाद आकर्षण का केंद्र
September 27, 2022 8:30 pm

Latest News

गहलोत कल मिलेंगे सोनिया से,राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए कल नहीं भरे जाऐंगे नामांकन, क्यों
देश को 9 माह बाद मिला नया CDS 
राजस्थान में भी CM गहलोत ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली की सौगात बढ़ाया डीए खबर पर मोहर

Trending News

प्रिंसिपल डाॅ. खटीक पुनः बने जिलाध्यक्ष 
केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा बढ़ाया DA, राजस्थान मे भी अब..
राजस्थान में 4 बच्चों की डूबने से मौत
Ban on 8 affiliated organizations including PFI in the country, know

Top News

प्रिंसिपल डाॅ. खटीक पुनः बने जिलाध्यक्ष 
गहलोत कल मिलेंगे सोनिया से,राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए कल नहीं भरे जाऐंगे नामांकन, क्यों
देश को 9 माह बाद मिला नया CDS 
राजस्थान में भी CM गहलोत ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली की सौगात बढ़ाया डीए खबर पर मोहर
बच्चियों को कहा मत दो वोट,पाकिस्तान चली जाओ -IAS हरजोत कौर
राजस्थान शिक्षा विभाग- घोटालेबाज बाबू डेढ माह से नही आ रहा ड्यूटी पर लापता, DEO बचा रहे है या... ?
राजस्थान शिक्षा विभाग- लाखों का घोटाला फिर भी अब तक दोषी प्रिंसिपल पर कार्यवाही क्यो ?
केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा बढ़ाया DA, राजस्थान मे भी अब..
राजस्थान में 4 बच्चों की डूबने से मौत
Ban on 8 affiliated organizations including PFI in the country, know