गांव में गंदगी दिखाई देने पर अधिकारियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई —  मदन दिलावर

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

भीलवाड़ा । पंचायती राज एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर इन दोनों अपने दोनों ही विभागों को लेकर एक्शन मोड में है और अब उन्होंने कहा है कि गांव में अगर कहीं गंदगी नजर आती है तो अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। तथा शिक्षा विभाग में स्कूल द्वारा दिए जाने वाले अंकों के आधे अंक अगर लिखित परीक्षा में नहीं आते हैं तो शिक्षक और शिक्षा अधिकारी के खिलाफ भी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मदन दिलावर आज शाहपुर जिले के जहाजपुर उपखंड मुख्यालय पर स्थित चिकित्सालय में टीवी से पीड़ित मरीजों की जांच के लिए कार्तिक आधारित न्यूक्लिक एसिड एमप्लीफिकेशन जांच अर्थात सीबी एनएएटी मशीन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने आए थे और कार्यक्रम के बाद आयोजित समारोह और जनसभा को संबोधित करते हुए पंचायती राज एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि जहां-जहां गांव में गंदगी दिखाई देगी और गंदगी दिखाई देगी और गांव में गंदगी की शिकायत मिली तो उसे अधिकारी के खिलाफ सख्त करवे की जाएगी ।

इसमें कोई रियायत नहीं बढ़ती जाएगी उन्होंने कहा कि 75000 हर महीने सरकार ग्राम पंचायत को स्वच्छता के लिए देती है लेकिन ग्राम पंचायत थे उसे बजट का उपयोग दूसरे निर्माण कार्यों में कर लेती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा स्वच्छता का पैसा स्वच्छता पर ही खर्च होगा उसमें सका उपयोग नाली निर्माण में भी नहीं लिया जा सकेगा।

मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों को पास होने के लिए 35 फ़ीसदी अंक चाहिए और बोर्ड की परीक्षाओं में जितने नंबर स्कूल के द्वारा दिए जाते हैं उसके आधे लिखित परीक्षा में अंक आने चाहिए अन्यथा उसे शिक्षक और शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही होगी मंत्री दिलावर ने यह भी कहा कि पहले प्रायोगिक परीक्षाओं में बच्चों से पैसे लेकर प्रायोगिक परीक्षा लेने के लिए आने वाले परीक्षक को बेड पूजा के स्वरूप में कुछ रुपए देने का पुराना रिवाज चल रहा है और यह भेंट पूजा प्रिंसिपल द्वारा दी जाती है ।

लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा अगर इस तरह की शिकायत मिलती है तो प्रिंसिपल और परीक्षक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी उन्होंने कहा कि पहले के सालों में जिन शिक्षकों की गतिविधियां संदिग्ध रही है उनकी सूची बनवाई जा रही है तथा बलात्कारी शिक्षको के पोस्ट बनवाकर गांव-गांव में चश्पा किए जाएंगे तथा उनकी संपत्ति की पहचान और संपत्ति में कोई भी खामी पाई गई तो बुलडोजर चलाया जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम