भीलवाड़ा में धारा 144 लागू, जुलूस रैली पर रोक ,कलेक्टर मेहता व एसपी दुष्यंत ने ली बैठक

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

भीलवाड़ा। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में शनिवार को डीओआईटी के वीसी कक्ष से विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लोकसभा आम चुनाव 2024 एवं आगामी त्योहारों पर कानून एवं शांति व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने भी जिले की कानून व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

वीसी में जिला कलक्टर मेहता ने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में सीआरपीसी की धारा 144 लागू है। अत: क्षेत्र में कोई भी जुलूस, रैली, सभा बिना सक्षम अनुमति के आयोजित ना हो।

साथ ही सक्षम स्वीकृति प्राप्त कर जब भी आयोजकों द्वारा रैली ,जुलूस, सभा आयोजित हो तब संपूर्ण कार्यक्रम की वीडियोग्राफी ,फोटोग्राफी करवाई जाए।

मीडिया की खबरो पर निगरानी हो

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में होने वाली छोटी से छोटी घटना एवं दुर्घटना पर विशेष निगरानी रखी जाए और सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली सूचना और घटनाओं पर निगरानी रखी जाए। साथ ही फील्ड मशीनरी को एक्टिवेट रखने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने नगर निकाय क्षेत्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं और प्रबंधन सुनिश्चित करने की निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कई धार्मिक त्योहारों का आयोजन होगा। अत: नगर पालिका और नगर परिषद में फायर ब्रिगेड, पानी के पर्याप्त टैंकर, एवं अस्पतालों में आवश्यक चिकित्सा की सुविधा, व्यवस्था की जाए। धार्मिक जुलूस में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए फील्ड स्तर पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाए। उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों को आयोजन से पूर्व आयोजकों के साथ प्रशासन स्तर पर आयोजन से पहले बैठक करने हेतु निर्देशित किया।

सीएलजी की बैठकें आवश्यक रूप से कर ली जावे

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने उपखंड अधिकारियों और पुलिस के अधिकारियों को सीएलजी की बैठकें आवश्यक रूप से करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि फील्ड स्तरीय सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए एवं आने वाले विभिन्न धार्मिक त्योहारों के दृष्टिगत आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए जिले में शांति व्यवस्था और कानून व्यवस्था बनाए रखें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद शिवपाल जाट, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल सिंह, समस्त उपखंड अधिकारी,पुलिस उप अधीक्षक, तहसीलदार मौजूद रहें।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम