राजस्थान में 75 लाख विद्यार्थी बिना परीक्षा अगली कक्षाओं में होंगे प्रमोट

student

Bhilwara। प्रदेश(Rajasthan) में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus infection) को लेकर पिछले साल मार्च माह से बंद प्राथमिक (Primary) स्तर कक्षा 1 से पांच तक के विद्यार्थियों (students) की पढ़ाई स्कूलों (Studies schools) में पूर्ण रूप से बंद हैं और पुणे कोरोना का संक्रमण बढ़ने से इन बच्चों की पढ़ाई इस सत्र में नहीं होगी और एक बार फिर इस साल करीब 7500000 विद्यार्थी अगली कक्षाओं (classes) में बिना परीक्षा के ही पास करके प्रमोट (Promotions) किए जाएंगे।

 

पिछले वर्ष शैक्षणिक सत्र में कोरोना के कारण स्कूल बंद होने से कक्षा 1 से लेकर 11:00 तक बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर सभी विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया था और इस बार बीएक्स सेक्शन क्षेत्र में कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक की कक्षाएं पूर्ण रूप से बंद है इसलिए इस शैक्षणिक सत्र में भी कक्षा 1 से लेकर 5 तक के विद्यार्थियों को अगले कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।

 

जो विद्यार्थी इस सत्र में पांचवी में प्रमोद हुए थे उन्होंने कक्षा चौथी की परीक्षा भी नहीं दी थी यानी कि मैं विद्यार्थी कक्षा 3 के बाद अब सीधे कक्षा 6 में प्रवेश करेंगे सत्र 2019– 20 में कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी तो अब सीधे तीसरी कक्षा में परीक्षा देंगे इस तरह कक्षा 1 से लेकर 5 के लिए करीब 7500000 विद्यार्थी इस साल बिना परीक्षा के अगली कक्षाओं में प्रमोट होंगे।

प्रदेश के 14 लाख विद्यार्थियों की आठवीं बोर्ड की परीक्षा दो माह बाद मई में 10वीं बोर्ड की परीक्षा के साथ होगी। 8वीं बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। संस्था प्रधानों को 25 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन के निर्देश दिए गए हैं। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान की ओर से अगले सप्ताह तक आठवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर 10वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल पूर्व में घोषित कर चुका है। 10वीं बोर्ड परीक्षा 6 से 27 मई तक होगी। इसी अवधि में आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं भी करवाई जाएंगी। 10वीं की परीक्षा सुबह 8.30 से दोपहर 11.45 बजे तक होगी, लेकिन आठवीं की परीक्षा दोपहर में कराने की तैयारी है।

9 वी और 11 वी की परीक्षाएं 22 से

वर्तमान सत्र 2020-21 में 9वीं और 11वीं क्लास के विद्यार्थियों की परीक्षा 22 अप्रैल से 3 मई तक करवाई जाएगी। यह परीक्षाएं पूर्व की तरह जिला समान परीक्षा योजना के तहत ही होगी। 11वीं की प्रायोगिक परीक्षा 20 से 24 अप्रैल के बीच होगी। परिणाम 9 मई को जारी होगा। प्रवेश प्रक्रिया 10 मई से शुरू होगी।

6वीं-7वीं की परीक्षा 15 से

 

 

स्कूल स्तर पर 6 ठी और 7 वीं की परीक्षाएं 15 से 22 अप्रैल तक करवाई जाएंगी। जिले में स्थानीय अवकाश होने पर वह परीक्षा 23 या 24 अप्रैल को करवाई जा सकेगी। इन कक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित कर दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

कक्षा 6 व 7 के पेपर मे पिछली कक्षाओ के सवाल पूछे जाऐंगे

 

शिक्षा विभाग (Education Department) का मानना है कि बच्चे लॉकडाउन के चलते सब भूल गए हैं। इसीलिए 6 वीं और 7 वीं का पेपर इस बार ऐसा रखा जा रहा है कि ज्यादा दिक्कत न हो। रिकाॅल के लिए बच्चों से पिछली कक्षा के सवाल भी पूछे जाएंगे। सिलेबस में भी कटौती की गई है। राजस्थान के करीब 30 लाख बच्चों को लगातार दो कक्षाओं का जंप मिल गया है।

News Topic : Rajasthan,Coronavirus infection,Primary,students,Studies schools,classes,Promotions,Education Department