राजस्थान गरीब कल्याण सामाजिक न्याय का मॉडल – खड़गे

Dr. CHETAN THATHERA
16 Min Read

गुड गवर्नेंस के कारण ही प्रदेशवासी कांग्रेस सरकार को रिपीट करना चाहते- सीएम गहलोत

भीलवाड़ा के गुलाबपुरा में विशाल किसान सम्मेलन व विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास

भीलवाड़ा/ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने आज राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राजस्थान के पहले दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जमकर तंज कैसे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तथा उनकी सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए कहा कि राजस्थान गरीब कल्याण और सामाजिक न्याय का बेहतरीन मॉडल है । तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में गुड गवर्नेंस के कारण ही प्रदेशवासी कांग्रेस सरकार को वापस सत्ता में लाना चाहते हैं ।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन लड़के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार आज राजस्थान के मेवाड़ के द्वारा भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा में सत्य राजमार्ग स्थित भीलवाड़ा डेयरी के नवीन दूध प्रसंस्करण संयंत्र रूफटॉप सोलर प्लांट संयंत्र बायोमेट्रिक मिथेनेशन प्लांट एवं मिनरल मिक्सर संयंत्र का लोकार्पण और शिलान्यास के बाद आयोजित विशाल किसान व आम सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोदी सरकार तथा भाजपा पर जमकर तंज कसते हुए कहा की इनका एक ही काम है ।

कांग्रेस को गाली देना लोगों को धर्म के नाम पर लडाना जबकि उनको महंगाई कैसे कम करना लोगों को रोजगार देने व कैसे लोगो का भला हो इस पर सोचना चाहिए । उन्होंने कहा देश को आजाद करने वाले भी हम(कांग्रेस)है देश के लिए बलिदान हमने किया आजादी का आंदोलन हमने लड़ा देश की आजादी के समय जंन संघ,आर एस एस और बीजेपी के कितने लोग जेल गए ? यह बताए । 

उन्होंने कहा कि राजस्थान देश के भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य ऐसे बड़े राज्य में किसान भी मेहनती है शौर्य और बहादुरी के लिए महाराणा प्रताप,बप्पा रावल व भामाशाह जैसे लोग राजस्थान में पैदा हो हुए तथा राजस्थान को गोंरवान्वित किया है। 

भीलवाडा के विकास मे कांग्रेस का योगदान

उन्होंने कहा कि भीलवाड़ा के विकास में कांग्रेस का बहुत बड़ा योगदान है टेक्सटाइल यूनिट कांग्रेस के राज्य में स्थापित हुई है यहां के सांसद सीपी जोशी जब परिवहन मंत्री थे तब मुझे इसी गुलाबपुरा क्षेत्र में बुलाया था मेंमो कोच फैक्ट्री के लिए हमने सोनिया गांधी के सानिध्य में शिलान्यास किया था पर मोदी सरकार ने कोई भी अच्छे कार्य को ऊपर नहीं आने के लिए कांग्रेस के उन अच्छे कार्य जिससे लोगों को रोजगार मिलता उसे रोक दिया मोदी सरकार अपनी नई-नई स्कीम लाती है जिसका कोई प्लानिंग नहीं है।

गरीबों के लिए कोई कल्याणकारी योजनाएं नहीं है। कांग्रेस ने 70 साल में आजादी के बाद राजस्थान में खूब काम किया भूमि सुधार कानून कौन लाया किसानों को मलिक हमने ही बनाया राजा महाराजाओं की तनखाएं हमने बंद कर गरीबों के रास्ते खोल दिए हम भाजपा की तरह झूठ नहीं बोलते।

इंडिया गठबंधन देख भाजपा और मोदी घबरा गए

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने कहा कि आज यह भारत जोड़ो की बात करते हैं जबकि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के तहत 4500 किलोमीटर पैदल चलकर लोगों के दुख दर्द को समझा गरीब, किसान और मजदूर ,विद्यार्थियों की समस्याएं सुनी इतना बड़ा कदम भारत जोड़ने के लिए राहुल गांधी ने ही उठाया इंडिया गठबंधन को देखकर केंद्र सरकार बोखला गई है ।

संविधान में संविधान में इंडिया का अर्थ ही भारत है परंतु कुछ न कुछ नया करना है हम जो करते हैं उसे बदनाम करना या भ्रमित करना है राजस्थान का विकास जयनारायण व्यास, सुखाड़िया और केंद्र में पंडित जवाहरलाल नेहरू नहीं होते तो आज राजस्थान उस तरह से विकसित नहीं होता। 

भाजपा केवल यह करती , नही सोचती

भारतीय जनता पार्टी हिंदू मुस्लिम की राजनीति करती है केंद्रीय सरकार यह नहीं सोचती कि लोगों का पेट कैसे भरेगा लोगों को रोजगार कैसे मिलेगा महंगाई कैसे कम होगी उन्हें सब लोगों को ₹500 में सिलेंडर देना चाहिए जैसा राजस्थान की सरकार गहलोत के नेतृत्व में₹500 में सिलेंडर दे रही है।

उन्होंने केंद्र सरकार के द्वारा बार-बार कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाए जाने पर आडे हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस के गांधी परिवार ने आजादी की लड़ाई लड़ी है। इंदिरा गांधी ने देश की एकता के लिए बलिदान किया है 36 गोलियां खाई है राजीव गांधी को एक महिला ने मानव बम से उड़ा दिया। इस परिवार ने देश के लिए कितना बड़ा त्याग व बलिदान किया है।

राजीव गांधी के बाद परिवार से कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री पद पर आसीन नहीं हुआ है जब प्रधानमंत्री का पद भी पार्टी के पास आया तो उन्होंने मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री पद पर बिठाया। इस परिवार ने कितना बड़ा त्याग किया है यह हम जानते हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि मोदी ने हर साल 2 करोड़ नौकरी देने का वादा देश की 140 करोड़ जनता से किया था ।

वह पूरा नहीं कर पाई हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपए डालने की बात तथा किसानों की आमदनी दुगनी करने की बात तथा नोटबंदी के बाद भ्रष्टाचार खत्म होने की बात एवं कश्मीर तथा बॉर्डर से आतंकवाद समाप्त होने की बात जो अपने भाषणों में कहीं वह एक भी पूरी नहीं हुई है आज देश में महंगाई से आम आदमी की हालत खराब है दाल तेल खाद्य सामग्री रसोई गैस सबके भाव बड़े हुए हैं केंद्रीय सरकार सिर्फ आगे का चुनाव कैसे जीतना है इसका सोच रखती है।

हर जगह चुनाव की बात करती है कर्नाटक में भी इन्होंने गली-गली घूम कर लोगों को भ्रमित करने की बात कही थी परंतु वहां पर मात्र 66 सीट पर ही इन्हें जीत मिली जबकि 136 एमएलए हमारे बने और हमारी सरकार बनी है । हमारी कांग्रेस की सरकार बनती है वहां झूठ वह भ्रमित कर पैसे देकर लोगों को तोड़कर लोकतंत्र की हत्या करते हैं मध्य प्रदेश गोवा मणिपुर में भी इसी तरह इन लोगों ने किया है। मणिपुर में हो रहे दंगों पर अब खुद प्रधानमंत्री मौन है।

काली,लाल डायरी का नाम लेकर डरा रही है अगर डायरी है तो सामने लाओ

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मोदी ईडीसीबीआई इनकम टैक्स से लोगों को डराने धमकाने का काम करते हैं 52 वर्ष में राजनीति पर पदों पर हूं परंतु इस तरह का डराने धमकाने का कार्य हमने कभी नहीं किया बीजेपी के लोग लाल डायरी काली डायरी का नाम लेते हैं यदि सबूत है तो सामने लाओ राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने राज्य में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार की जन्म कल्याणकारी योजनाओं को लोगों को और अधिक लाभ मिलने के लिए वर्ष 2023 में पुन कांग्रेस को वोट देकर सरकार बनाने का आह्वान किया।  उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं की प्रशंसा की।

 इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में गुड गवर्नेंस के कारण ही प्रदेश की जनता वापस कांग्रेस सरकार को रिपीट करना चाहती है। गहलोत ने कहा कि

राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़के के आशीर्वाद से हिमाचल व कर्नाटक में भी कांग्रेस की सरकार बनी है इस तरह राजस्थान में पुन कांग्रेस की सरकार बनेगी। सरकार चलाने का कांग्रेस को अनुभव है और अनुभव का कोई विकल्प नहीं होता ।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान राजस्थान दूध के उत्पादन में नंबर वन है। राज्य सरकार द्वारा किसानों में पशुपालकों को ₹5 प्रति लीटर अनुदान पशुओं को फिर दबाए तथा विभिन्न सहायता राशि दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान देश में रोल मॉडल है देश में पहली बार स्वास्थ्य का अधिकार न्यूनतम आय गारंटी कानून महंगाई राहत केंपू में 10 योजनाओं की गारंटी, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना ,इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण दिनों से राजस्थान में कीर्तिमान स्थापित किए हैं उन्होंने कहा कि सरकार 6 लाख बच्चों को पालनहार योजना के तहत सहायता पहुंचा रही है। गहलोत ने कहा कि हमने किसानों की भूमि नीलाम नहीं होने दी किसानों का कर्ज माफ किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के लोग डी ,सीबीआई ,इनकम टैक्स के माध्यम से के माध्यम से लोगों को डराने धमकाने का काम कर रहे हैं जबकि हम गरीबों एवं किसानों व आमजन को कैसे लाभ मिले इस पर कार्य कर रहे हैं राजस्थान में 21 लाख किसानों के 16000 करोड़ के कर्ज हमने माफ किए हैं। 

इस अवसर पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी संबोधित करते हुए कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन मल्लिकार्जुन खड़गे ने अनुसूचित जाति जनजाति और महिला सशक्तिकरण के मुद्दे उठाकर केंद्र सरकार को कटघरेखड़ा कर कई समस्याओं का समाधान करवाया है।

 डोटासरा ने कहा कि राजस्थान में किसानों को 2000 यूनिट बिजली फ्री है किसानों को ₹1000 पेंशन है तथा दूध पर ₹5 प्रति लीटर अनुदान कांग्रेस की सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में दिलाया है जबकि केंद्रीय की सरकार द्वारा तीन काले कानून लाकर किसानों को केंद्र सरकार ने शहीद करवाया है। 750 किसने की मौत किसान आंदोलन के तहत दिल्ली में हुई है ।

उन्होंने कहा कि महंगाई व रोजगार के मुद्दों से ध्यान भटकने के लिए कभी इंडिया के स्थान पर भारत, कभी वन वोट वन नेशन जैसे मुद्दे लाकर लोगों को मोदी सरकार भ्रमित कर रही है। प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह ने कहा कि 2023 में कांग्रेस की सरकार रिपीट होगी तथा भारतीय जनता पार्टी को हिमाचल व कर्नाटक की तरह हम राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ज के नेतृत्व में धूल चटाएंगे।

राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने मुख्यमंत्री गहलोत को लोक देवता की दी उपाधि 

इस अवसर पर कार्यक्रम के सूत्रधार राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अपने संबोधन में कई बार लोक देवता की उपाधि दी यहां तक की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को संबोधन के लिए आमंत्रित करने से पहले भी गहलोत को लोक देवता की उपाधि देते हुए संबोधन के लिए आमंत्रित किया था ।

 सभा को राजस्व मंत्री जाट ऑए भी संबोधित करते हुए कहा कि आज के इस कार्यक्रम में हुए शिलान्यास एवं लोकार्पण से प्रदेश व क्षेत्र का विकास में नया आयाम स्थापित होगा तथा रोजगार के नए रास्ते लोगों को मिलेंगे उन्होंने राजस्व मंत्री जाट ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे एवं मुख्यमंत्री का मेवाड़ी पगड़ी बांधकर सूत की माला पहनकर स्वागत अभिनंदन किया।

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के सानिध्य में पशुपालकों के लिए कामधेनु योजना का शुभारंभ किया कजिसके तहत पशुओं का 40 हजार का बीमा राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा ।

 कार्यक्रम में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सुखविंदर रंधावा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला कृषि मंत्री लालचंद कटारिया सहित मंत्री परिषद के सभी सदस्यों का स्वागत अभिनंदन किया गया इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं कांग्रेस के प्रदेश पदाधिकारी सहित विधायक, जिला प्रमुख जिला , प्रधान, नगर पालिका अध्यक्ष, सरपंच गण पदाधिकारी उपस्थित थे कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष कांग्रेस जिला अध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने सभी का स्वागत अभिनंदन किया।

 कार्यक्रम में कार्यक्रम में हजारों की तादाद में महिला पुरुषों एवं किसानों ने विभिन्न वाहनों के माध्यम से पहुंचकर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर आशीष मोदी एसपी आदर्श सिद्धू तथा की अधिकारियों के साथ-साथ जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रामपाल शर्मा महासचिव महेश सोनी और सभापति ओम नारायणीवाल , प्रधान कृष्ण सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष सुमित कालिया पूर्व पालिका अध्यक्ष चेतन पेसवानी ब्लॉक अध्यक्ष हस्तीमल चौधरी नगर अध्यक्ष मधुसूदन पारीक कांग्रेस नेता महावीर लड्ढा वरिष्ठ पार्षद रामदेव खारोल एडवोकेट विनोद पुरोहित आदि उपस्थित थे । यूनुस मोहम्मद विजयनगर पालिका अध्यक्ष सचिन सांखला ने व्यवस्था में सहयोग किया। 

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा राज्य सरकार की योजनाओं की लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन कर महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन व दिव्यांगों को स्कूटी भेंट की गई कार्यक्रम में सभा स्थल पर पुलिस उपाधीक्षक लोकेश मीणा एवं थानाधिकारी सुमन सिंह सहित पुलिस अधिकारियों ने व्यवस्थाएं चाक चौबंद थी परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था होने से लोगों को आने-जाने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा ।

आज इन कार्यों का हुआ लोकार्पण 

भीलवाड़ा डेयरी मे 79.73 करोड रुपए की लागत से नया दूध

 प्लांट 3 करोड़ की लागत से दर में सोलर प्लांट 

138 करोड रुपए के तीन नए प्लांट

खारिका लांबा स्थित नई जमीन पर 50 मेट्रिक टन गोबर प्रतिदिन का बायोमीथेनेशन प्लांट लगेगा उसकी लागत करीब 29.47 करोड आएगी।

आधुनिक पशु आहार संयंत्र लगेगा

 भीलवाड़ा सरस डेयरी में अल्ट्रा हाई ट्रीटमेंट प्लांट रहेगा इसकी लागत लगभग 55.64 करोड रुपए आएगी।

931.92 करोड के 409 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया इसमें 226 करोड़ 15 लाख रुपए के 150 कार्यों का लोकार्पण उद्घाटन हुआ इसमें नगर परिषद की ओर से किया जाने वाले सीवरेज टू प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास होगा यह कार्य नगर परिषद करेगी जिसकी लागत 144 करोड रुपए आएगी

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम