राजस्थान जनमंच बनाने जा रहा है एक और विश्व रिकॉर्ड

विश्व के सुप्रसिद्ध स्वामीनारायण मंदिर नीलकंठ धाम पोइचा गुजरात राज्य में विश्व का सबसे लंबा तिरंगा फूलों का हार 1008 फीट का लंबा

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

भीलवाड़ा । राजस्थान जनमंच भीलवाडा लगातार एक के बाद एक विश्व रिकार्ड बनाने की और अग्रसर है और इसी कड़ी में विश्व के सुप्रसिद्ध स्वामीनारायण मंदिर नीलकंठ धाम पोइचा गुजरात राज्य में विश्व का सबसे लंबा तिरंगा फूलों का हार 1008 फीट का लंबा 27 जनवरी को राजस्थान जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी के नेतृत्व में भगवान स्वामीनारायण मंदिर के सबसे ऊंचे गुंबज को पहनाते हुए ।

मंदिर आश्रम के स्वामी संतो सैकड़ो श्रद्धालुओं जनप्रतिनिधियों विभिन्न समाज के पदाधिकारी सहित आम जन विशालकाय लंबा फूलो का हार को अपने हाथ मे लेकर पहनाया जाएगा ।

यह विशेष विशालकाय फूलों का हार बड़ौदा के प्रसिद्ध फूलों के सिद्ध हस्त कारीगरों द्वारा प्रशांत भाई के साथ लगभग 20 व्यक्तियों की टीम द्वारा बनाई जाएगी।

अध्यक्ष सोनी ने बताया की 26 जनवरी को ही इस विश्व के सबसे बड़े तिरंगा फूलों के हार की तैयारी प्रारंभ हो जाएगी इस कार्यक्रम का स्वीकृति पत्र मंदिर ट्रस्ट के लेटर पैड पर मिल चुका है।

विदित रहे की इससे पहले गुजरात राज्य के श्री मोगल धाम प्रतिष्ठा महोत्सव 2022 के अवसर पर मोगल धाम परिवार और धर्मदाम गौ सेवा आश्रम ट्रस्ट तारा धारा गुजरात में भारत ने आई श्री दक्ष बाबा के नेतृत्व में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

जिसमें दुनिया की सबसे लंबी और भारी फूल माला बनाई थी जिसकी लंबाई 111 फीट और वजन 27 किलोग्राम था उस रिकॉर्ड को 6 जनवरी को राजस्थान के भीलवाड़ा शहर में राजस्थान जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी के नेतृत्व में तोड़ दिया गया और एक नया विश्व कीर्तिमान बनाया गया जिसमें इस फूलमाला की लंबाई 130 फीट और वजन 31 किलो 450 ग्राम था इस माला में विभिन्न प्रजाति के फूल लगाए गए थे।

विदित है की इससे पूर्व 8 अक्टूबर 2022 को विश्व की सबसे बड़ी रोटी जिसका साइज 11:25 फीट गुणा 11:25 फीट और वजन 185 किलो का नया विश्व कीर्तिमान बनाया था।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम