Jaipur News in Hindi | The teacher forged headmaster's signature
भीलवाड़ा राजस्थान

राजस्थान शिक्षा विभाग- घोटालेबाज बाबू डेढ माह से नही आ रहा ड्यूटी पर लापता, DEO बचा रहे है या… ?

भीलवाड़ा/ जिले में शिक्षा विभाग में अंधेर नगरी चौपट राजा वाली कहावत चरितार्थ हो रही है और लाखों रुपए का सरकार को चूना लगा घोटाला करने वाला शिक्षा विभाग में स्कूल का बाबू पिछले डेढ़ माह से निलंबन काल के बाद मुख्यालय पर अपनी ड्यूटी नहीं दे रहा है ।

वह कहां है अभी तक उसका कोई पता नहीं लेकिन उसके बाद भी विभाग के अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक DEO. मैं अभी तक उक्त लापता बाबू के खिलाफ चार्जशीट और बर्खास्त की जैसी कार्यवाही को अंजाम नहीं दिया है । आखिर क्यों ? इस चलता से DEO कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है ।

विदित है कि जहाजपुर उपखंड के शकरगढ़ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के कनिष्ठ सहायक( बाबू) निलेश वैष्णव द्वारा सन 2019 से लेकर 2022 तक करीब 4500000 रुपए का घोटाला करते हुए सरकार और विभाग को ₹4500000 की चपत लगाई है इसमे से वैष्णव ने 13 लाख पहले वाले जमा दिए है ।

उसके बाद 30 लाख के गबन के इस मामले का खुलासा मीडिया द्वारा करने के बाद और बाबू के खिलाफ एफ आई आर दर्ज होने के बाद विभाग ने कार्यवाही करते हुए बाबू नीलेश वैष्णव को निलंबित करते हुए उसका मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय भीलवाड़ा किया था ।

विभागीय नियमों के अनुसार निलंबन काल के दौरान किए गए मुख्यालय पर संबंधित बाबू को रोजाना अपनी ड्यूटी देनी थी लेकिन आश्चर्य की बात है कि निलंबित बाबू पिछले 16 अगस्त से जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक पर बिना अधिकारियों को सूचित किए अनुपस्थित चल रहा है और इस संबंध में कार्यवाहक DEO माध्यमिक मुख्यालय बंशी लाल कीर ने मात्र 6, दिन पूर्व नियमों से नोटिस जरूर जारी किया ।।जबकी वह 16 अगस्त से ही बिना सूचना अनुपस्थित चल रहा है तो आखिर 1 माह 6दिन तक बाबू नीलेश को नोटिस क्यो नही दिया गया ।

आज दिनांक तक निलंबित बाबू नीलेश वैष्णव निलंबन काल के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय पर अपनी ड्यूटी देने के लिए उपस्थित नहीं हुआ है लेकिन उसके बाद भी आज तक DEO द्वारा उनके खिलाफ कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है ?

विभागीय नियमों के अनुसार बाबू की नियुक्ति अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय (DEO) होता है और उसके खिलाफ 

चार्जशीट जारी करने या फिर नौकरी से बर्खास्त करने के अधिकार होते हैं लेकिन. DEO द्वारा अभी तक ऐसी कोई भी कार्यवाही घोटालेबाज लापता बाबू नीलेश वैष्णव के खिलाफ अमल में नहीं लाई गई है ।

इनकी जुबानी

हमने 22 सितंबर को निलेश वैष्णव को नोटिस जारी कर तत्काल कार्य ज्वाइन करने के आदेश दिए थे और आज एक और नोटिस दिया जा रहा है इसके बाद उन्हें को नोटिस दिया जाएगा फिर हम चार्जशीट देंगे

बंशीलाल कीर

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक एवं कार्यवाहक जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय भीलवाड़ा

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम