Rajasthan Education Department - Inspection of CBEO, negligence in examination exposed, notice to the head of the institution,
भीलवाड़ा राजस्थान

राजस्थान शिक्षा विभाग – CBEO का निरीक्षण, परीक्षा में लापरवाही उजागर ,संस्था प्रधान को नोटिस, ? चिन्ह के बाद भी किए हस्ताक्षर,चार्जशीट तैयार

भीलवाड़ा/जिले के शाहपुरा ब्लाॅक के राउप्रावि तस्वारिया खुर्द (ईटमारिया) में कक्षा 3 से कक्षा 8 तक की चल रही आरकेएसएमबी परीक्षा के निरीक्षण के दौरान लापरवाही सामने आने के बाद CBEO ने संस्था प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी कर जबाव तलब किया लेकिन संस्था प्रधान द्वारा कल शाम तक जवाब नहीं देने और आचरण सेवा नियमों का उल्लंघन करने के कारण सीबीईओ ने चार्ट शीट तैयार कर उच्च अधिकारियों को प्रेषित कर दी है और सोमवार तक संभवत या संस्था प्रधान को चार्जशीट मिल सकती है ।

राजस्थान में यह क्या सरेआम DYSP व CI आपस में भिडे, VIDEO VIRAL

आज हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषयों की कार्य पुस्तिकाओं का योगात्मक आकलन आरकेएसएमबीके परीक्षा का मुख्य ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी डा. महावीर कुमार शर्मा ने निरीक्षण किया। परीक्षा कार्य के दौरान ही कार्यवाहक संस्था प्रधान सलीम खां एवं माया कुमारी चैधरी अनुपस्थित पाये गये।

परीक्षा के दौरान ही दोनो के अनुपस्थित रहने पर भी परीक्षा का संचालन पर सवालिया निशान उठ गये हैं। निरीक्षण के दौरान प्रश्न पत्र के लिफाफे पर संस्था प्रधान, परीक्षा प्रभारी या किसी भी शिक्षक के हस्ताक्षर नहीं थे । इससे प्रश्न पत्र की गोपनियता पर प्रश्न चिन्ह लग गया है।

मुख्य ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी डा. महावीर कुमार शर्मा ने मौके पर ही कर्मचारी उपस्थिति पंजिका में कार्यवाहक संस्था प्रधान खां के खाली कॉलम में प्रश्न वाचक चिन्ह लगाया गया तथा उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

मुख्य ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी डा. महावीर कुमार शर्मा ने बताया कि राउप्रावि तस्वारिया खुर्द (ईटमारिया) ब्लॉक शाहपुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। वक्त निरीक्षण विद्यालय के कार्यवाहक संस्था प्रधान सलीम खां बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित पाये गए। पीईईओ से फोन पर जानकारी लेने पर उन्होने बताया कि मैने किसी तरह का अवकाश स्वीकृत नहीं किया है।

मौके पर प्रश्न पत्र के लिफाफे पर संस्थाप्रधान, परीक्षा प्रभारी या किसी भी शिक्षक के हस्ताक्षर नहीं थे। इससे प्रश्न पत्र की गोपनियता पर प्रश्न चिन्ह लगता है। इस पर कर्मचारी उपस्थिति पंजिका में खां के खाली कॉलम में प्रश्न वाचक चिन्ह लगाया गया। साथ ही अध्यापिका मायाकुमारी चौधरी के कॉलम में भी दिनांक 03 व 04 नवम्बर के खाली होने से प्रश्नवाचक चिन्ह लगाया गया।

CBEO के द्वारा लगाई ?चिन्ह के बाद भी किए संस्था प्रधान ने हस्ताक्षर

मुख्य ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी डा. महावीर कुमार शर्मा के विद्यालय से बाहर निकलने के बाद संस्था प्रधान खां विद्यालय पहुंचे और उपस्थिति पंजिका में प्रश्नवाचक चिन्ह लगा होने के बावजूद हस्ताक्षर कर दिए। माया कुमारी चौधरी के भी दिनांक 03 व 04 नवम्बर को प्रश्नवाचक चिन्ह लगा होने के बावजूद संस्था प्रधान ने सीएल अंकित कर दी।

इस घोर लापरवाही पर मुख्य ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी डा. महावीर कुमार शर्मा ने संस्था प्रधान खां को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कहा कि संस्था प्रधान ने विभागिय आदेशों की पालना में घोर लापरवाही व उदासीनता की है। उच्चाधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन किया है।

मुख्य ब्लाॅक प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी डा. महावीर कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

इनकी जुबानी

यह वाक्य कल का है और कल शाम तक मैंने संस्था प्रधान से इस संबंध में जवाब का इंतजार किया जवाब नहीं आने पर और मेरे द्वारा उपस्थिति पंजिका में प्रश्नवाचक लगाने के उपरांत भी स्वयं द्वारा साइन करने और शिक्षिका की छुट्टी लगाने का मामला गंभीर है जो से वाचन अधिनियम के तहत आता है इसके तेज मैंने चार्जशीट बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मुख्यालय को भेज दी है

डाॅ.महावीर शर्मा
ओके ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शाहपुरा जिला भीलवाड़ा

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम