Jaipur News in Hindi | The teacher forged headmaster's signature
भीलवाड़ा राजस्थान

राजस्थान शिक्षा विभाग – भीलवाड़ा में एक ADEO के पद पर दो अधिकारी लगाए, असमंजस की स्थिति, मंत्री जाट व गुर्जर के जिले का यह हाल वाह..

 भीलवाड़ा/ राजस्थान में शिक्षा विभाग में भीलवाड़ा जिले को छोड़कर अन्य जिलों में विधायक और मंत्रियों ने अपने पसंद से अधिकारी और शिक्षक लगा नहीं नहीं रखे वरन अधिकारियों के पदों तक को भर रखा है और भीलवाड़ा ही एक ऐसा मात्र है जिला जहां सरकार में दो मंत्री होने के बाद भी शिक्षा विभाग के दो महत्वपूर्ण पद खाली पड़े हैं तो वही स्थिति है कि 2 पद पर तीन अधिकारियों को लगा रखा है स्थिति असमंजस की बनी हुई है कि आखि2र पदो पर तीन अधिकारी यह कैसे ?

शिक्षा विभाग में नए शैक्षणिक सत्र को शुरू हो गए 4 माह समाप्त हो गए हैं लेकिन आश्चर्यजनक स्थिति है कि भीलवाड़ा में शिक्षा विभाग के सबसे बड़े अधिकारी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (CDEO) और जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक(DEO) के पद पिछले 2 माह से खाली पड़े हैं और सरकार में जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले दो मंत्री हैं।

जिसमें कैबिनेट मंत्री रामलाल जाट और बीज निगम के अध्यक्ष जी ने राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त है धीरज गुर्जर दो मंत्री होने के बाद भी भीलवाड़ा जिले के हालात यह है कि इन दोनों महत्वपूर्ण पदों पर अधिकारी नहीं है जबकि राजस्थान में अधिकांश जगह इन पदों पर अधिकारी लगे हुए हैं।

सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि शिक्षा विभाग में भीलवाड़ा में जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक कार्यालय में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी के 2 पद स्वीकृत हैं और पिछले लंबे समय से दोनों पद खाली पड़े थे इसमें से एक पथ पर पिछले दिनों ही विकास जी जोशी को एडीपीओ लगाया गया था और एक पद रिक्त था।

कल रात को आई तबादला सूची में इस खाली पड़े एक पद पर अब दो अधिकारियों को लगा दिया गया है एक पर नारायण जागेटिया जो वर्तमान में अभी अतिरिक्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति पर है और दूसरा नरेंद्र शर्मा को रुपाहेली से लगाया गया है असमंजस की स्थिति यह हो गई है कि पद एक हैं और अधिकारी दो लगा दिए गए हैं ।

ऐसी स्थिति में तीसरे चौधरी के अधिकारी के तौर पर लगाए गए हैं उनका वेतन कहां से मिलेगा और पद भी एक है तो फिर अधिकारी दो क्यों लगाए गए आखिर किस नेता ने दो की सिफारिश की या… ?

इसी तरह का हाल जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक कार्यालय का है यहां अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी का एक पद स्वीकृत है और इस एक पद पर 2 माह पूर्व हुए तबादलों की सूची में जहाजपुर से जगदीश मीणा को लगाया गया था लेकिन आज तक जगदीश मीणा ने इस पद पर कार्यभार ग्रहण नहीं किया और अभी तक यह पद खाली पड़ा है।

यहां सवाल यह उठता है कि विभाग की इस तरह की कार्यप्रणाली से विभाग के उच्च अधिकारियों की कार्यकुशलता कितनी है यह दर्शाती है या फिर यहां के जनप्रतिनिधि सत्ता पक्ष के नेता एक पद पर कितने नेता सिफारिश कर रहे हैं।

इसी बीच अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय द्वितीय के पद पर तबादला होते ही रूपाहेली से नरेंद्र शर्मा ने कार्यभार ग्रहण करने में इतनी तत्परता दिखाई की वह 12:00 बजे पहले ही अपने नवनियुक्त पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया और इस तरह दोनों ही पद पर जाने के बाद से नारायण लाल जागेटिया जो वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हैं जिनका आज की तबादला सूची में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय के पद पर लगाया गया था वह कार्यभार ग्रहण नहीं कर पाए।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम