CGST action on cloth traders in Bhilwara, theft of lakhs caught
भीलवाड़ा राजस्थान

भीलवाड़ा में अब प्रोसेस हाउसों की प्रदूषण मडंल के कार्मिक करेंगे रात मे निगरानी

भीलवाडा / औद्योगिक इकाई और कपड़ा प्रोसेसिंग प्रोसेस हाउसों द्वारा दूषित काला पानी शहर से सटी नदियों में छोड़े जाने के मामले को तूल पकड़ने के बाद इसे भीलवाड़ा के प्रभारी सचिव और राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अध्यक्ष नवीन महाजन ने गंभीरता से लेते हुए ।

विभाग के अधिकारियों को इस मामले में सख्ती से निपटने के निर्देश देने के साथ ही इन पर निगरानी के लिए रात्रि गश्त करने और उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी लगाने के आदेश दिए हैं।

जिला प्रभारी सचिव एवं अध्यक्ष, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल श्री नवीन महाजन द्वारा राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रगति की स्थिति के संबंध में 15 नवम्बर से 17 नवम्बर जिले के प्रवास के दौरान विभिन्न माध्यमो तथा दैनिक समाचार पत्रों में चित्तोड़गढ़ मार्ग स्थित टेक्सटाइल प्रोसेस हाउस से प्रदूषित पानी की निकासी के समाचारों को गंभीरता से लिया।

 महाजन ने प्रवास के दौरान ही प्रदूषण मुख्यालय जयपुर के टेक्सटाइल शाखा के अधिकारियो को मौके पर फील्ड विजिट के निर्देश प्रदान कर वस्तु स्थिति की रिपोर्ट ली। उन्होंने 17 नवम्बर को टेक्सटाइल प्रोसेस हाउस द्वारा प्रदूषित पानी की निकासी की समस्या पर चर्चा के लिए एक बैठक भी मेवाड़ चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स भीलवाडा के तत्वाधान में आयोजित की गयी ।

बैठक के दौरान श्री महाजन द्वारा टेक्सटाइल प्रोसेस हाउस के उद्योग प्रतिनिधियों को सभी बड़ी टेक्सटाइल इकाईयो में शून्य द्रव्य निखाव हेतु ईटीपी, आरओ संयंत्र, एमईई आदि सभी व्यवस्था होने के उपरान्त भी प्रदूषित पानी की निकासी जैसी विषम स्थिति बाबत रोकने के लिए गंभीरतापूर्वक कार्य करने हेतु निर्देशित किया।

 महाजन ने उद्योग प्रतिनिधियों को आर ओं रिजेक्ट निस्तारण हेतु एमईई संयन्त्र के संधारण तथा संचालन को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में उर्जा दक्ष बनाने हेतु विषय विशेषज्ञ संस्थानों से उर्जा ऑडिट, एमईई साल्ट रीकवरी आदि की दिशा में भी कदम बढ़ाने को कहा।

प्रभारी सचिव द्वारा प्रवास के दौरान प्रदत्त निर्देशों के अनुक्रम में सदस्य सचिव राज्य प्रदूषण मुख्यालय जयपुर द्वारा प्रदूषित पानी की निकासी की प्रभावी रोकथाम हेतु 24 नवंबर 2022 को आदेश जारी किया गया ।

जिसके अनुसार क्षेत्रीय अधिकारी, को आदतन प्रदूषित पानी की निकासी करने वाली तथा नियमो का उल्लंघन करने वाली टेक्सटाइल प्रोसेस इकाइयों की सूचि तैयार करने तथा इन इकाइयों से प्रदूषित पानी की निकासी की रोकथाम हेतु प्रभावी निगरानी के लिए निर्देशित किया।

 महाजन ने क्षेत्रीय अधिकारी, को टेक्सटाइल प्रोसेस इकाइयों में स्थित पीटीजेड कैमरा की वर्तमान स्थिति तथा आवश्यकतानुसार प्रभावी निगरानी के लिए कैमरा की लोकेशन तथा संख्या में यथा आवश्यक बदलाव हेतु इकाइयों को निर्देशित करने को कहा।

क्षेत्रीय अधिकारी, भीलवाडा को टेक्सटाइल प्रोसेस इकाइयों की अवस्थिति वाले पूरे क्षेत्र के सर्वे तथा आवश्यकता होने पर ड्रोन सर्वे किये जाने के लिए निर्देशित किया। सर्वे के दौरान प्राप्त महत्वपूर्ण जानकारी के अनुसार संवेदनशील (क्रिटिकल) स्थानों को चिन्हीकृत कर हाई रेसोलुशन तथा रात्रि निगरानी सुविधा आधारित पीटीजेड कैमरा स्थापित किये जाने के लिए निर्देशित किया।

जिससे कि अवैध रूप से प्रदूषित जल की निकासी वाले टेक्सटाइल प्रोसेस इकाइयों को त्वरित रूप से ट्रेस किया जा सके। क्षेत्रीय कार्यालय, के स्तर से वर्षा ऋतु के समय (विशेषकर रात्रि के समय) सतर्कता/निगरानी बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया हैं।

क्षेत्रीय अधिकारी, को विशेषकर वर्षा ऋतु के समय टेक्सटाइल प्रोसेस इकाइयों में स्थापित ईटीपी, आरओ संयंत्र एमईई के विद्युत खपत को भी दैनिक रूप से सत्यापित करने के लिए निर्देशित किया जिससे कि इन इकाइयों में उपचार संयंत्रों के नियमित संचालन की पुष्टि की जा सके।

यदि कोई इकाई वर्षा ऋतु के समय प्रदूषित पानी की निकासी करते हुए पायी जाती है तो इस स्थिति में बिना किसी नोटिस के इकाई को क्लोसर आदेश जारी करने तथा क्लोसर आदेश के वर्षा ऋतु पर्यंत प्रभावी होने बाबत सख्त आदेश जारी किया।

इस बाबत क्षेत्रीय अधिकारी, को मानसून के आगमन से पूर्व 02 प्रमुख समाचार पत्रों के माध्यम से आम सूचना प्रकाशित करने के लिए निर्देशित किया। उक्त निर्देश को जारी करके प्रभारी सचिव ने भीलवाडा की प्रदूषित पानी की निकासी जैसी विषम स्थिति की सतत प्रभावी तथा दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही रोकथाम हेतु राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के रुख को स्पष्ट कर दिया हैं।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम