मेंघरास सरपंच व ग्रामीणों और प्रधानाचार्य ठाकुर ने मिलकर सरकारी स्कूल का कर दिया- कायाकल्प

स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा शुरू हो जाए तो गांव के बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार भी उपलब्ध हो सकेंगा

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
प्रधानाचार्य श्रीमती प्रतिष्ठा ठाकुर

शाहपुरा/(बंटी दरगड) ।  जिले के बनेड़ा उपखंड के मेंघरास ग्राम में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का प्रधानाचार्य श्रीमती प्रतिष्ठा ठाकुर ने पंचायत के सरपंच और ग्रामीणों की मदद से स्कूल का कायाकल्प कर दिया। प्रधानाचार्य का प्रयास है कि इस स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा शुरू हो जाए तो गांव के बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार भी उपलब्ध हो सकेंगा।

विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती प्रतिष्ठा ठाकुर ने बताया कि जून 2023 में उनके कार्यभार संभालने के समय विद्यालय की स्थिति कुछ और थी और कार्यभार संभालने के बाद मेंघरास पंचायत के सरपंच सांवर मल और मेंघरास के ग्रामीणों के सहयोग से विद्यालय में विद्यालय के सफल संचालन और मॉनिटरिंग तथा व्यवस्थाओं को मध्य नजर रखते हुए ।मेंघरास सरपंच व ग्रामीणों और प्रधानाचार्य ठाकुर ने मिलकर सरकारी स्कूल का कर दिया- कायाकल्प

सीसीटीवी कैमरे पूरे विद्यालय में लगाए गए तथा सरपंच द्वारा विद्यालय में सरकारी योजना के तहत ओपन जिम स्थापित की गई जो बहुत ही अच्छी पहल है। इस ओपन जिम के स्थापित होने से विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा मध्याह्न अवकाश के दौरान व्यायाम किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है और इसका फायदा विद्यार्थियों को मिल रहा है।

इसके अलावा विद्यालय से ही सेवानिवृत्त हुए शिक्षक वेद प्रकाश शर्मा द्वारा विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए ठंडे पानी हेतु वाटर कूलर लगवाया गया है तथा ग्रामीणों के सहयोग से विद्यालय में 10 टेबल और कुर्सियां उपलब्ध कराई गई। और विद्यालय में योजना के तहत पूरे विद्यालय भवन का रंग-रोगन किया जाकर शिक्षाप्रद पेंटिंग विद्यालय में बनाई गई है जो आकर्षण के साथ उसकी छटा देखते ही बन रही है।मेंघरास सरपंच व ग्रामीणों और प्रधानाचार्य ठाकुर ने मिलकर सरकारी स्कूल का कर दिया- कायाकल्प

प्रधानाचार्य श्रीमती ठाकुर ने बताया कि यहीं नहीं विद्यालय के छात्र-छात्राएं पढ़ाई और खेलकूद में भी अग्रणी रहते हैं पिछले साल हीं 12वीं बोर्ड कला वर्ग में गांव के ही छात्र मोहसिन खान कायमखानी ने 92% अंक अर्जित किए तथा फुटबॉल में 14 वर्षीय छात्रा राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में विद्यालय की टीम ने जिला स्तर पर प्रथम स्थान भी प्राप्त किया गया ।

आठ छात्राओं का राज्य स्तर पर चयन हुआ प्रधानाचार्य ने बताया कि उनका प्रयास और भावना है कि विद्यालय में व्यवसायिक पाठ्यक्रम भी शुरू हो जाए ताकि गांव के छात्र-छात्राओं को व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से रोजगार के रास्ते खुले और वह स्वावलंबन हो उन्होंने कहां कि इस बार भी उनका प्रयास है कि बोर्ड की परीक्षा में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा अपना उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन करेंगे।

ओर इस विधालय भवन को एग्रीकल्चर में कन्वर्ट किया जाए तो छात्र-छात्राओं को अच्छी सुविधा मिलेगी। इधर शारिरिक शिक्षक जमना लाल जाट द्वारा काफी प्रयासों से छात्र-छात्राओं का फुटबॉल कबड्डी दौड़ वालीबॉल आदि खेलों का छात्र-छात्राओं द्वारा जिला स्तरीय राज्य स्तरीय नेशनल तक चयन होता है ओर भी प्रयास किया जायेगा। बच्चों को सायं को भी खेल खिलाया जाता है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम