लैब डे मनाया निरीक्षण मे खुली पोल,डीईओ पारीक ने दिए निर्देश 

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

Bhilwara News। भीलवाड़ा जिले के सभी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में आज नो बैग डे के तहत शिक्षा सचिव नवीन जैन की पहल पर लैबडे मनाया गया ।

लैब डे पर जिला शिक्षा अधिकारी भीलवाड़ा द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्कूलों में प्रयोगशाला (लैब) मे व्यवस्थाओं की पोल खुली इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने नाराजगी जताते हुए स्कूल के प्रिंसिपल को 15 दिन का समय देते हुए व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए ।लैब डे पर आज विभाग के दिशा निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यवाहक योगेश चंद्र पारीक ने जिले की मांडलगढ़ बिगोद और होडा विस्तृत सरकारी सीनियर हाई सेकेंडरी स्कूलों का निरीक्षण कर स्कूल के प्रयोगशाला की व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा निरीक्षण के दौरान मांडलगढ़ स्थित स्कूल में प्रयोगशाला में अपर्याप्त सामग्री और व्यवस्थाएं पाई गई ।लैब डे मनाया निरीक्षण मे खुली पोल,डीईओ पारीक ने दिए निर्देश 

जिला शिक्षा अधिकारी पारीक में स्कूल के प्रिंसिपल से इस बारे में जानकारी ली और विद्यालय विकास कोर्स के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि विद्यालय विकास कोर्स में 7 लाख रुपए पड़े हैं ।

इस पर डीईओ पारीक ने इसे गंभीरता से लेते हुए कहां की आपके विद्यालय विकास मत में 7 लाख रुपए पड़े इसके बाद भी आप स्कूल की परीक्षाओं की स्थिति यह कर रखी है आपने 15 दिन में इस कोर्स से स्कूल की प्रयोगशालाओं की स्थिति सुधारने के निर्देश डीईओ पारीक ने प्रिंसिपल को दिए ।

इसी तरह आज लेब डे के उपलक्ष में शहर के सबसे पुराने सरकारी सीनियर हाई सेकेंडरी स्कूल राजेंद्र मार्ग में स्थानीय प्रशासन व स्थानीय विद्यालय प्रशासन द्वारा एक प्रतियोगिता रखी गई जिसमें प्रथम आने वाली लैब को₹1100 का नगद पुरस्कार दिया गया। इस हेतु एक निर्णायक मंडल का गठन किया गया निर्णायक मंडल के मुखिया अवधेश कुमार शर्मा प्रधानाचार्य बापू नगर थे।

निर्णायक मंडल द्वारा सभी लेब का निरीक्षण किया गया एवं निर्णायक मंडल ने केमिस्ट्री लैब को प्रथम घोषित किया । राजेंद्र मार्ग स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ श्यामलाल खटीक एवं अवधेश कुमार शर्मा प्रधानाचार्य बापू नगर ने केमिस्ट्री लैब के प्रभारी को ₹1100 नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया ।

इसी तरह बनेड़ा ब्लॉक में स्थित मेघराज सीनियर हाई सेकेंडरी स्कूल में भी लैब डे मनाया गया विद्यालय की प्रिंसिपल प्रतिष्ठा ठाकुर ने बताया कि विद्यालय में विज्ञान की फैकल्टी नहीं होने के बाद भी विद्यालय लैब को व्यवस्थित किया रखा गया है और यहां पर बच्चों ने आज प्रोजेक्ट तैयार किया और लिप की व्यवस्थाओं को बनेडा सीबीईओ से आरपी त्रिलोक चंद ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया इसी तरह जिले भर में सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में आज लैब डे मनाया गया और कई कार्यक्रम आयोजित हुए।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम