भीलवाड़ा राजस्थान

झुलसा देनी वाली गर्मी में किया धूणी तप, देश के लिए मांगी खुशहाली

भीलवाड़ा। इस झूलसा देने वाली गर्मी मे एक और जहां इंसान घर से बाहर निकला दूभर हो रहा है लोग एसी मे कूलर मे बैठे रहते है और दूसरी और कोरोना वायरस के कोहराम से आमजन खौफजदा है ऐसे मे कोरोना से मुक्ति और देश की खुशहाली के लिए महंत जच ने लगातार 4 माह तक धूणी( चारो औरआग जला) के बीच मे बैठकर तपस्या की और 4 माह के बाद उसकी पूर्णाहूति के लिए स्वंय के चारो और आग का घेरा बना बीच मे बैठकर तप किया ।

जिले के बागोर कस्बे के निकटवर्ती घोड़ास गाँव स्थित डाँग के हनुमान मंदिर में महन्त सरजुमूदास महाराज ने अपने द्वारा चार माह से ग्रीष्म ऋतु में की जा रही खप्पर धूणी तप के तपस्या की विधिवत पूर्णाहुति की । जिसमे घोड़ास के महंत सरजुदास महाराज ने समयावधि पूर्ण होने पर गंगा दशमी पर तपस्या की पूर्णाहुति की गई ।

पूर्णाहुति के इस कार्यक्रम को लेकर अल सुबह महंत ने अपनी रोज की तरह खप्पर धूणी तप से तपस्या की उसके बाद गोविंद सरोवर किनारे बनी यज्ञशाला में करणवास के पण्डित भैरु लाल पारीक के द्वारा उच्चारित वैदिक मंत्रोचारण के साथ हवन में विधिवत आहूँतिया देकर अपने चार माह की खप्पर धूणी तप के तपस्या की पूर्णाहुति कर इस महामारी के संकट से आमजन को राहत पहुँचाने के लिए भगवान से देश हित के लिए मंगल कामनाएं की । इस दौरान पण्डित योगेश शरण शास्त्री, पुष्पकांत जोशी, मनीष कुमार शर्मा, कैलाश चंद्र शर्मा, श्रवण कुमार शर्मा, पवन कुमार शर्मा, भावेश व कानू सुवालका सहित कई भक्तगण मौजूद थे ।

-31 जनवरी को महंत सरजुदास ने लिया था 4 माह खप्पर धूणी तप करने का संकल्प

बागोर क्षेत्र के लेसवा गांव स्थित श्यामपुरी महाराज की प्राचीन समाधि के जीर्णोद्वार और मूर्ति स्थापना के मौके पर डाँग के हनुमान मन्दिर घोड़ास व चम्पाबाग करेड़ा के महंत सरजुदास महाराज ने 31 जनवरी को माघ बसन्त पंचमी से जेठ गंगा दशमी तक 4 महीने की खप्पर धूणी तपने का संकल्प लिया था ।

जिसके चलते 4 माह तक घोड़ास स्थित आश्रम पर नियमित धूणी तापी और गंगा दशमी के अवसर पर धूणी तप की समयावधि पूर्ण होने से सोमवार को विधिवत पूर्णाहुति कर हवन में आहूँतिया देकर धूणी पर शंखनाद करके वैश्विक महामारी कोरोना से देश की जनता को निजात दिलाने के लिए ईश्वर से मंगल कामनाएं की ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम