शहर में लगी अवैध केबिन हटेगी, चौराहों का हो सौंदर्यीकरण- कलेक्टर नमित मेहता, सभापति पाठक ने दिए सुझाव

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

भीलवाड़ा / जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सिटी डवलपमेंट कमेटी की समीक्षा बैठक बुधवार को नगर विकास न्यास सभागार में आयोजित की गई। आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि शहर के सौंदर्यीकरण कार्यों को शीघ्रता से और तय समय में किया जाए। साथ ही कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग हो एवं गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएं।

बैठक के दौरान यूआईटी सचिव अभिषेक खन्ना तथा नगर परिषद आयुक्त हेमाराम ने सिटी डेवलपमेंट के लिए अब तक की गई कार्यवाही तथा रिपोर्ट्स के बारे में जानकारी दी। नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने शहर के विकास के लिए विभिन्न सुझाव दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, उपखंड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ, यूआईटी ओएसडी मोहम्मद ताहिर, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम, एसई यूआईटी योगेश माथुर, एसई पीडब्ल्यूडी पी.आर. मीणा, एक्सईन पीडल्ब्यूडी नरेंद्र चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) रितेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इस दौरान शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर स्थित प्रवेश द्वारों की साफ-सफाई, मरम्मत एवं रंग रोगन का कार्य, नवीन प्रवेश द्वार बनवाये जाने हेतु निविदा तथा कार्यादेश जारी करने, प्रमुख सड़कों पर बने डिवायडर की मरम्मत व रंग रोगन के कार्यों की समीक्षा की गई।

बारिश के समय रोडवेज बस स्टैंड और देवरिया बालाजी के बीच जो जलभराव होता है, इसके लिए वैकल्पिक नाले की फिजिबिलिटी चेक करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने अपने पूर्व में किए गए खेल मैदानों की निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों की पालना की जानकारी ली। उन्होंने जिला खेल अधिकारी को सुखाडिया स्टेडियम में रनिंग ट्रैक बनाने के लिए चिन्हित् स्थान की फिजिबिलिटी चैक करने को कहा तथा वहां बच्चों के लिए बॉक्सिंग रिंग खरीदने का निर्णय लिया गया। यूआईटी सचिव ने स्वामी विवेकानंद तरणताल पर मरम्मत कार्य, लाइट लगवाना तथा रंग रोगन के संबंध में टेंडर हो जाने की जानकारी दी।

जिला कलक्टर ने कहा कि कार्य गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। जिला कलक्टर ने एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए स्थान चिन्ह्किरण को कहा। जिला कलक्टर ने बैनर, पोस्टर और वॉल राइटिंग आदि से शहर के सौंदर्य को बिगाड़ने वालो के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाई गई अनाधिकृत केबिनों को हटाए जाने के लिए उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक यातायात रितेश कुमार को अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने मानसरोवर झील तथा नेहरू तलाई एवं गांधी सागर तालाब के विकास के लिए डीपीआर तथा सौन्दर्यीकरण कार्य की प्रगति जानी। जिला कलक्टर ने स्मृति वन में टॉय ट्रैक के लिए कार्ययोजना भिजवाने को कहा। जिला कलक्टर ने शहर के सौंदर्यीकरण के लिए एनजीओ की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। आरयूआईडीपी के अधिकारी से जिले में सीवरेज कार्यों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

शहर में यातायात व्यवस्था के लिए नो पार्किंग जोन में वाहन पार्किंग कर यातायात व्यवस्था बिगाड़ने वालों के विरूद्ध एक्शन लेने को कहा। जिला कलक्टर ने शहरी नरेगा के माध्यम से शहर में मॉडल कार्य करवाने के लिए नगर परिषद आयुक्त को निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने महिला सशक्तिकरण की तरफ कदम बढ़ाते हुए शहर के भीतरी क्षेत्र में ई-रिक्शा संचालन के लिए एनयूएलएम टीम के माध्यम से महिलाओं की ट्रेनिंग करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने मानसून पूर्व तैयारी के लिए किए जाने वाले आवश्यक कार्यों के टेण्डर लगाने के लिए भी निर्देशित किया। शहरी क्षेत्र में नहरों की सफाई के लिए शहरी नरेगा श्रमिकों को नियोजित करने के लिए भी सुझाव दिया गया।

इसके अतिरिक्त शहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत प्रमुख चौराहों की प्राथमिकता से सौंदर्यीकरण जिसमें साफ-सफाई, फ्लोरिंग, रेलिंग, लाइटिंग रंग-रोगन आदि कार्य कराये जाने की कार्यवाही, शहर के प्रमुख मार्गों एवं सड़कों के किनारे एवं डिवाइडर पर

झांडियों की कटिंग एवं साफ-सफाई कार्य, शहर के मुख्य चौराहों एवं बाजारों में डस्टबिन लगाए जाने, भीलवाड़ा शहर में मार्गो पर लगी हुई गुमटियों की मरम्मत, रंग रोगन एवं लाइटिंग का कार्य कराये जाने की कार्यवाही, शहरी सड़कों का विभाग अनुसार स्पष्ट वर्गीकरण करने का कार्य आदि की समीक्षा की गई।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम