भीलवाड़ा राजस्थान

शिक्षा विभाग- पूर्व प्रिंसिपल की विदाई समारोह के लिए सरकारी स्कूलों में कर दी छुट्टी, CBEO भी शामिल,CDEO अनभिज्ञ

भीलवाड़ा/(रायला गोपाल लाल वैष्णव)/ शिक्षा विभाग में जिले में अपनी अपनी डफली अपना अपना राग वाली स्थिति चल रही है इसे रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। ऐसी ही एक घटना आज सामने आई जब एक पूर्व प्रिंसिपल के विदाई समारोह के लिए एक प्रिंसिपल ने अपने क्षेत्राधिकार की सभी सरकारी स्कूलों में मध्यान्ह बाद विभाग के उच्च अधिकारियों की बिना स्वीकृति के ही अवकाश करा दिया और उक्त विद्यालयों के शिक्षक व स्टाफ को कार्यक्रम में शामिल होने के निर्देश दिए ।आश्चर्य की बात तो यह है कि इस कार्यक्रम में इस क्षेत्र के सीबीईओ (CBEO) भी शामिल थे जबकि विभाग के उच्च अधिकारी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी इस अवकाश से बिल्कुल अनभिज्ञ हैं।

घटना मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बनेड़ा के अधीनस्थ रायला राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की है । राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रायला के पूर्व प्रिंसिपल राजेंद्र कुमार गग्गड के पदोन्नत होकर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी(CBEO) बनने पर उन्हें 20 जून 2022 को इस विद्यालय से रिलीव कर दिया गया था।

लेकिन विदाई समारोह आयोजित नहीं किया गया था। गग्गड ने सरकार के आदेश है बांरा जिले में CBEO के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया था और अभी हाल ही में निकली तबादला सूची में उनका तबादला राजसमंद हो गया था । गग्गड 9 साल तक रायला राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रिंसिपल के पद पर रहे और काफी मिलनसार और हंसमुख स्वभाव के व्यक्तित्व हैं।

इनकी विदाई समारोह को लेकर आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रायला के प्रिंसिपल भागचंद सोमानी ने कार्यक्रम आयोजित किया और इस कार्यक्रम के लिए प्रिंसिपल सोमानी में जो कि पीईईओ (PEEO) भी है।

 अपने अधीनस्थ सभी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों और राजकीय प्राथमिक विद्यालयों मैं मध्यान्ह( दोपहर) अर्थात 10:00 बजे बाद अवकाश करा दिया और स्कूलों में ताले लटका दिए तथा उक्त सभी स्कूलों के शिक्षक और स्टाफ को रायला राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 11:00 बजे आयोजित विदाई समारोह कार्यक्रम में शामिल होने के निर्देश दिए।

इस निर्देश पर सभी स्कूलों में 10:00 बजे बाद छुट्टी कर दी गई और सभी शिक्षक व स्टाफ रायला समारोह में पहुंच गया। इस समारोह में बनेड़ा ब्लॉक की मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी(CBEO) रामेश्वर लाल बाल्दी भी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राजसमंद राजेंद्र कुमार गग्गड जिनको विदाई दी जा रही थी के अलावा राजसमंद जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय नूतन प्रकाश तिवाडी भी उपस्थित थे।

इस विदाई समारोह कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने अतिथियों और मेहमानों का गैलरी में फूल बरसा कर और स्वागत गीत से स्वागत किया तथा कार्यक्रम में गीत संगीत और नृत्य भी आयोजित हुआ ।

आश्चर्य की बात है कि गैर सरकारी कार्यक्रम होने पर भी प्रिंसिपल भागचंद सोमानी ने विभाग के बिना उच्च अधिकारियों की स्वीकृति लिए किस अधिकार क्षेत्र से अपने अधीनस्थ सरकारी स्कूलों में दोपहर बाद छुट्टी कर दी ?

इनकी जुबानी

मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है आप द्वारा संज्ञान में लाया गया है तो मैं अब इस संबंध में बनेड़ा ब्लॉक के मुख्य ब्लॉक शिक्षाअधिकारी(CBEO) से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगूंगा

योगेश चंद्र पारीक
कार्यवाहक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भीलवाड़ा

इनकी जुबानी

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामेश्वर लाल बाल्दी ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रायला में विदाई समारोह के कार्यक्रम की मेरे पास पूर्व में कोई सूचना नहीं थी तथा न ही किसी विद्यालय में हाफ डे की छुट्टी के संबंध में जानकारी हैं।फिर भी यदि राजकीय विद्यालयों में हाफ डे कर दिया गया है तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

रामेश्वर लाल बाल्दी
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी
बनेडा, भीलवाड़ा

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम