22 जनवरी को देशभर मे मनाई जाएगी दीपावली,रामलला की मूर्ति स्थापना का हर गांव व शहर मे सीधा प्रसारण,घर-घर होगा निमंत्रण 

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

भीलवाड़ा/ राम जन्मभूमि अयोध्या में भगवान श्री रामलला की मूर्ति स्थापना को लेकर विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में सभी हिंदू संगठनों द्वारा व्यापक तैयारियां शुरू कर दी गई है । रामलला की मूर्ति स्थापना के दिन पूरे देश भर में दीपावली मनाई जाएगी और मूर्ति स्थापना का गांव-गांव शहर तक सीधा प्रसारण होगा । मूर्ति स्थापना समारोह में शामिल होने एवं इसका प्रसारण देखने के लिए 1 जनवरी से घर-घर जाकर निमंत्रण के रूप में पीले चावल बांटे जाएंगे ।

विश्व हिंदू परिषद के चित्तौड़ प्रांत के प्रमुख बद्रीनाथ सोमानी ने इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की मूर्ति स्थापना को लेकर जिला प्रखंड और गांव व खंड बैठकों के आयोजन चल रहे हैं जो इस माह के अंत तक पूर्ण होकर इन बैठकों में कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर जिम्मेदारियां तय करने सहित विभिन्न चर्चाएं हो रही है। 

उन्होंने बताया कि मूर्ति स्थापना को लेकर अयोध्या जाने तथा स्थापना के दिन इसका सीधा प्रसारण देखने और निर्धारित विभिन्न कार्यक्रम करने के लिए 1 जनवरी से 15 जनवरी तक देशभर में हर घर जाकर पीले चावल पत्रक और दीपक वितरण किए जाएंगे तथा तथा 22 दिसंबर जिस दिन गीता जयंती और शौर्य दिवस है ।

शौर्य दिवस इसलिए कहा जाता है की गीता जयंती ही अयोध्या में विवादित बाबरी ढांचे को ढहाया गया था अर्थात जिस दिन बाबरी ढांचे को ढहाया गया था उस दिन गीता जयंती थी लेकिन तारीख 6 दिसंबर थी परंतु तिथि गीता जयंती थी इसलिए तिथि के अनुसार गीता जयंती को शौर्य दिवस मनाया जाता है।

शौर्य दिवस 22 दिसंबर से ही भीलवाड़ा शहर में आगामी एक माह तक अर्थात मूर्ति स्थापना22 जनवरी तक सुंदरकांड समिति द्वारा शहर में सुंदरकांड हनुमान चालीसा राम भजन जैसे कार्यक्रम पूरे महीने आयोजित किए जाएंगे ।

प्रांत प्रमुख सोमानी ने बताया कि 22 जनवरी को जिस दिन अयोध्या में श्री राम मंदिर में भगवान श्री रामलला की मूर्ति की स्थापना होगी उस दिन स्थापना का सीधा प्रसारण होगा जो गांव-गांव में देवरो पर मंदिरों में तथा शहर में हर मंदिर में इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा और उस मंदिर के क्षेत्रवासी उस देवर के क्षेत्रवासी वहां एकत्र होकर इसका सीधा प्रसारण देखेंगे।

सीधा प्रसारण के बाद दिन में आरती और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा तथा शाम को दीपावली की तरह हर गांव और हर शहर में हर घर में दीपक जलाए जाएंगे और लाइटों से आकर्षक सजावट की जाएगी।

भीलवाड़ा शहर में टेंट व्यापारियों तथा दुकानदारों द्वारा शहर के प्रमुख चौराहे को आकर्षक सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि देशभर में रामलला की मूर्ति स्थापना के कार्यक्रमों का संचालन विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में होगा जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बजरंग दल भाजपा तथा सभी सहयोगी संगठन और संस्थाएं सम्मिलित रूप से अपनी सहभागिता निभाएगी ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम