Hacked account, cash withdrawal of one lakh rupees
भीलवाड़ा

साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण के दूसरे दिन शिक्षकों को दी साइबर अपराध से बचाव की जानकारी

Bhilwara News / राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के बालिका शिक्षा फाउंडेशन के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा भीलवाड़ा के तत्वाधान में मांडल क्षेत्र के शिक्षको की गूगल मीट पर साइबर सिक्योरिटी का द्वितीय दिवस का प्रशिक्षण दिया गया ।

इसमें मांडल ब्लॉक के प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा के शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई, इस ट्रेनिंग के दौरान राज्य स्तर पर यूनिसेफ और साइबर पीस फाउंडेशन से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर मोनिका यादव, व्याख्याता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डाबला ओर रेणु धामानी, व्याख्याता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुण्डिया कलां ने शिक्षको को बच्चों व उनके अभिभावकों द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले विभिन्न ऐप्स का सुरक्षित उपयोग संबंधित ओर सिक्यॉरिटी फीचर्स पर विस्तार से ऑन लाईन जानकारी दि ।

इसके साथ ही यह भी बताया कि इंटरनेट क्या है इंटरनेट से जुड़े उपकरण कौन-कौन से हैं स्मार्टफोन की फीचर्स को किस प्रकार यूज़ करना है इस ऑनलाइन दुनिया में बच्चों को किस प्रकार का व्यवहार करना है जानकारी दी गई, ऑनलाइन दुनिया के पांच स्मार्ट सुझाव कौन-कौन से हैं इस बारे में भी बताया कि सोशल मीडिया पर जितनी भी ऐप डाउनलोड करते हैं ।

उसमें किन-किन चीजों का ध्यान रखना है, किस लिंक पर क्लिक करना है, किस एप्स को डाउनलोड करना है यह सारी बातें बताई।  इस ट्रेनिंग के दौरान शिक्षको ने भी इससे संबंधित बचाव के बारे में प्रश्न किये और जानकारी हासिल की, समग्र शिक्षा भीलवाड़ा से प्रोग्राम ऑफिसर नीरज शर्मा, रज्जब अली भी शिक्षको से जुड़ते हुए।

 

साईबर अपराध पर बचाव के बारे में अपने विचार साझा किए ओर सर्तकता अपनाने संबधी जानकारी दी, मीटिंग से जुड़े सभी प्रतिभागियों ने लगातार सक्रिय रहकर अपने अनुभव भी साझा किये ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम