भीलवाड़ा राजनीति

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चार नवम्बर को करेड़ा चिकित्सा शिविर का उद्घाटन करेंगे

Bhilwara News / Dainik reporter(मूलचन्द पेसवानी) : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) चार नवम्बर सोमवार को भीलवाड़ा (Bhilwara) आ रहे है।

वे इस दिन माण्डल विधानसभा के करेड़ा कस्बे में विशाल स्तर पर आयोजित निशुल्क वृहद चिकित्सा शिविर का उद्घाटन करेंगे ।

इसका आयोजन विजन इंडिया वेलफेयर सोसायटी और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।

पूर्व मंत्री और माण्डल के विधायक रामलाल जाट के मार्गदर्शन में आयोजित इस चिकित्सा शिविर का उद्घाटन तीन नवम्बर को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के कर कमलों से होना था ।

पर मुख्यमंत्री ने स्वयं इस शिविर में आने की इच्छा जाहिर की है इसके बाद कार्यक्रम में आंशिक संशोधन कर इसका उद्घाटन चार नवम्बर को मुख्यमंत्री के हाथों प्रातः साढ़े नो बजे चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा की अध्यक्षता में तय किया गया है।

कांग्रेस विधायक रामलाल जाट ने बताया की मुख्यमंत्री के आने की सूचना के बाद कांग्रेस और स्वयं सेवी संस्था विजन इंडिया सोसायटी के कार्यकर्ता में जबरदस्त जोश भर गया है।

आरवीआरएस मेडिकल कालेज तथा चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी दिन रात इस शिविर को ऊँचाइयों पर पहुँचाने के प्रयास में जुटे हुए है।

भीलवाड़ा डेयरी अध्यक्ष रामलाल जाट ने बताया कि कैंप में तीन व चार नवंबर को मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेंट के रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी विजन इंडिया वेलफेयर सोसायटी की ओर से की जाएगी।

करेड़ा स्कूल में आईसीयू वार्ड, ऑपरेशन थियेटर और ग्राउंड में मरीजों के रहने की व्यवस्था की गई है। शिविर में सभी प्रकार की बीमारियों का उपचार किया जाएगा।

500 ऑपरेशन का लक्ष्य है। रजिस्ट्रेशन में 6 से 7 हजार मरीजों के आने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि इस शिविर में चयनित गंभीर रोगों से पीडित लोगों के महंगे ऑपरेशन भी सरकार, स्वयंसेवी संगठन के सहयोग से जयपुर व अन्य स्थानों पर कराए जाएंगे।

भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल राजन नंदा ने कहा कि अमूमन ऐसे कैंपों के लिए जयपुर से टीमें आती हैं लेकिन इस कैंप से भीलवाड़ा के डॉक्टरों द्वारा भीलवाड़ा के लोगों को सेवाएं दी जाएंगी।

महात्मा गांधी चिकित्सालय के प्राचार्य डॉ. अरूण गौड ने बताया कि प्रदेश में पहला ऐसा चिकित्सा शिविर होगा, जहां ग्रामीण क्षेत्र में एयरकंडीशन्ड ऑपरेशन थियेटर और आईसीयू बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि इस शिविर के लिए महात्मा गांधी अस्पताल के विभिन्न रोगों से जुड़े 40 डॉक्टर और इतने ही ग्रामीण क्षेत्र से शिविर में अपनी सेवाएं देंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि जिले के 180 नर्सिंग कर्मचारी भी इस आठ दिवसीय शिविर में सेवाएं देंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक खान ने कहा कि बच्चों में भी हार्ट की बीमारियां बढ़ी है।

अगर इस शिविर में दिल के रोगी बच्चे आते हैं तो उनका जयपुर के नराणिया अस्पताल में ऑपरेशन कराया जाएगा और इसका सारा खर्च सरकार और स्वयंसेवी संगठन उठाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि शिविर 8 दिन का है लेकिन अगर शिविर के दो दिन पहले तक किसी का ऑपरेशन होता है तो टांके खुलने तक वहां चिकित्सकों की एक टीम अगले 8 दिनों तक रहेगी ताकि मरीजों को परेशान नहीं होना पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि एक माह बाद फॉलोअप शिविर भी वहां लगाया जाएगा।

करेड़ा चिकित्सालय में लंबे समय से बंद पड़ी एक्स-रे मशीन विधायक जाट और सीएमएचओ के प्रयास से चालू हो गई है और वहां टेक्नीशियन भी लगा दिया गया है।

नगर परिषद के पूर्व सभापति ओम नराणीवाल ने बताया कि शिविर में जिन लोगों का ऑपरेशन होगा, उनमें पुरुषों व महिलाओं को कंबल, लूंगी और लहंगा दिया जाएगा।

शिविर में अपेंडिक्स, हर्निया, मस्सा, भगंदर सहित शरीर के विभिन्न भागों पर स्थित रसौली (गांठ) का इलाज एवं ऑपरेशन तथा स्त्रीरोग, नेत्र चिकित्सा, मधुमेह, दंत रोग, चर्म रोग, मनोरोग संबंधी बीमारियों की जांच कर उपचार व ऑपरेशन किया जाएगा।

शिविर की व्यवस्थाएं देखने के लिए चिकित्सा टीम आज करेड़ा पहुंची। जहां ऑपरेशन थियेटर, डोम, आईसीयू आदि बनकर तैयार हो गए हैं।

कुछ कमियां पाई गई जिन्हें दूर की जा रही है। टीम में डॉ. राजन नंदा, डॉ. मुश्ताक खान, डॉ. देवकिशन सरगरा, डॉ. एनके शर्मा, नर्सेज महेंद्रसिंह राठौड़, लक्की ब्यावट, सुनील व्यास, रामजस चैधरी, मुकुटराज सिंह आदि शामिल थे।

शिविर में आने वाले मरीजों व चिकित्सकों के लिए 1000 कुर्सियां लगाई जाएंगी। इसके अलावा भर्ती होने वाले मरीजों के लिए 500 बेड लगाए जाएंगे वहीं डोम में 2000 लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा मरीजों व परिजनों के लिए निशुल्क भोजन व्यवस्था रहेगी जिसमें एक मिठाई भी शामिल होगी।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.